×

दाऊद इब्राहिम: सही साबित हुआ भारत का दावा, पाक ने 27 साल बाद मानी सच्चाई

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान का झूठ एक बार फिर बेनकाब हो गया है। ‌

Newstrack
Published on: 22 Aug 2020 3:51 PM GMT
दाऊद इब्राहिम: सही साबित हुआ भारत का दावा, पाक ने 27 साल बाद मानी सच्चाई
X
दाऊद इब्राहिम: सही साबित हुआ भारत का दावा, पाक ने 27 साल बाद मानी सच्चाई

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान का झूठ एक बार फिर बेनकाब हो गया है। ‌दाऊद इब्राहिम की पाकिस्तान में मौजूदगी की बात 27 साल से नकार रहे पाकिस्तान ने आखिरकार सच्चाई स्वीकार कर ली है और माना है कि कुख्यात आतंकी दाऊद पाकिस्तान में ही मौजूद है। एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकी आंकड़ों पर तथाकथित कड़े वित्तीय प्रबंध लगाए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि पाकिस्तान ने पहली बार अपनी सरजमीं पर दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी स्वीकार की है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान का कबूलनामा: कराची में रहता है अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद, देखें पूरा पता

मुंबई बम धमाकों के बाद भागा पाकिस्तान

मुंबई में 1993 में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे और इन धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी और 14 सौ से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे। इन धमाकों के पीछे कुख्यात आतंकी दाऊद इब्राहिम का नाम सामने आया था। भारतीय एजेंसियों के हाथ गिरफ्तारी से बचने के लिए दाऊद 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद पाकिस्तान भाग गया था। इसके बाद समय-समय पर दाऊद के पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में होने की खबरें आती रहीं मगर पाकिस्तान ने उसकी मौजूदगी को कभी नहीं स्वीकार किया।

दाऊद के पास 14 पासपोर्ट

पाकिस्तान की स्वीकारोक्ति में एक बड़ी बात यह है कि प्रतिबंधित आतंकियों की सूची में दाऊद के नाम के साथ यह भी बताया गया है कि उसके पास 14 पासपोर्ट हैं और कराची में उसके 3 घर हैं। पाकिस्तान के दस्तावेज में दाऊद के 3 पतों का जिक्र किया गया है और ये तीनों ही ठिकाने कराची में ही है।

ये भी पढ़ें: चीनी कंपनियों को लगातार झटके, भारतीय बाजार से बेदखल करने की तैयारी

पाक हमेशा नकारता रहा सच्चाई

भारत बार-बार इस बात को कहता रहा है कि मुंबई बम धमाकों का गुनहगार दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है, लेकिन पाकिस्तानी हुक्मरानों हमेशा इस बात का खंडन करते रहे हैं कि दाऊद उनके देश में है। भारतीय एजेंसियों की ओर से कई बार दावे की पुष्टि के लिए सबूत भी दिए गए मगर हमेशा झूठ बोलने का आदी पाकिस्तान कभी इस बात को मानने को नहीं तैयार हुआ कि दाऊद ने उसके देश में पनाह ले रखी है।

भारत का दावा सही साबित हुआ

अब पाकिस्तान की ओर से दाऊद की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश जारी किए गए हैं। पाकिस्तानी हुकूमत के इस आदेश के बाद भारत का यह दावा सौ फ़ीसदी सही साबित हुआ है कि दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है। 1993 के बम धमाकों की पड़ताल के बाद दाऊद इब्राहिम का नाम असली गुनहगार के तौर पर सामने आया था और वह भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है मगर भारत के बार-बार मांग करने के बावजूद पाकिस्तान ने कभी दाऊद पर सच्चाई नहीं बताई।

टाइगर मेमन भी छिपा है पाक में

दाऊद इब्राहिम के अलावा मुंबई बम धमाकों का एक और गुनहगार अंडरवर्ल्ड डॉन टाइगर मेमन भी‌ पाकिस्तान में ही छिप कर बैठा हुआ है। भारत ने टाइगर मेमन के बारे में भी पाकिस्तानी हुकूमत को सच्चाई बताई थी मगर पाकिस्तान ने मेमन के भी अपने यहां होने की बात नकार दी। अब देखने वाली बात यह है कि पाकिस्तान टाइगर मेमन के बारे में सच्चाई कब स्वीकार करता है।

Dawood Ibrahim

ये भी पढ़ें: दिल्ली में पकड़े गए आतंकी अबू यूसुफ को उसके गांव लेकर पहुंची पुलिस

पाक ने घबराकर की कार्रवाई

पाकिस्तान ने एफएटीएफ की ब्लैक लिस्ट में जाने की आशंका से घबराकर यह कार्रवाई की है। इस बाबत रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकी संगठन और हाफिज मसूद और दाऊद जैसे आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए हैं। ‌

सूची में इन आतंकी संगठनों का नाम

पाक सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के दायरे में जमात-उद-दावा, जैश ए मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा एवं अन्य आतंकी संगठन शामिल हैं। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आतंकी संगठनों और आतंकी आकाओं की सभी संपत्तियों को जब कर लिया जाए और उनके बैंक खाते सील कर दिए जाएं। देखने वाली बात यह होगी कि पाकिस्तानी हुकूमत अपने इस आदेश पर कहां तक अमल करती है।

ये भी पढ़ें: दाऊद का खात्मा तय: 88 आतंकियों को तगड़ा झटका, पाकिस्तान की लिस्ट जारी

Newstrack

Newstrack

Next Story