×

IIT Student Commit Suicide: आईआईटी के एक और छात्र ने मौत को लगाया गले, इस साल ये पांचवीं खुदखुशी

IIT Student Commit Suicide: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है। प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 July 2023 10:25 AM GMT
IIT Student Commit Suicide: आईआईटी के एक और छात्र ने मौत को लगाया गले, इस साल ये पांचवीं खुदखुशी
X
आईआईटी के एक और छात्र ने मौत को लगाया गले: Photo- Social Media

IIT Student Commit Suicide: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है। प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मृतक छात्र का नाम आयुष है, जो कि उत्तर प्रदेश के बरेली का रहने वाला था। मृतक आईआईटी दिल्ली में इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर का स्टूडेंट था। उसने हॉस्टल के अपने कमरे में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया।

दिल्ली पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, घटना कल यानी शनिवार 8 जुलाई की रात की है। देर रात आईआईटी प्रबंधन द्वारा इसकी सूचना दी गई। मृतक 23 वर्षीय आयुष के कमरे से किसी प्रकार का सुसाइड नोट नहीं मिला है। इसलिए फिलहाल मौत की वजह स्पष्ट है। उसके दोस्तों और आईआईटी के शिक्षक और कर्मचारियों से इस मामले में पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने आयुष आशना के बरेली में रह रहे माता-पिता को इसकी सूचना दे दी है। मृतक छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा। दिल्ली में इस हफ्ते सुसाइड की ये दूसरी घटना है। इससे पहले 4 जुलाई को 14 साल की एक लड़की ने पढाई-लिखाई से तंग आकर इमारत से कूदकर अपनी जान दे दी थी।

आईआईटी के छात्र की खुदखुशी का यह पांचवां मामला

देश यहां तक कि विदेशों में भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सबसे उत्तम शिक्षण संस्थानों में गिने जाने वाले आईआईटीज में हाल के दिनों में खुदखुशी के मामले बढ़े हैं। आईआईटी दिल्ली का ताजा मामला इस साल का ऐसा पांचवां मामला है। इससे पहले आईआईटी मद्रास से आत्महत्या के तीन मामले और आईआईटी बॉम्बे से एक मामले सामने आ चुके हैं।

इस साल फरवरी में गुजरात के दर्शन सोलंकी ने आईआईटी बॉम्बे की सातवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी थी। उसके परिवार वालों ने बताया कि दलित होने के कारण उसका वहां शोषण होता था, जिसके कारण वो परेशान रहता था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story