×

पाकिस्तान का अवैध कब्जा! ऐसा कर PoK की आवाज दबाने में जुटा कायर पाक

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान हर वक्त इसे नीचे दिखाने की कोशिश करता है। जो पाकिस्तान का नहीं है वो उसे भी अपना ही बताता है या अवैध तरीके से कब्जा करना चाहता है।

Roshni Khan
Published on: 3 Nov 2019 4:46 AM GMT
पाकिस्तान का अवैध कब्जा! ऐसा कर PoK की आवाज दबाने में जुटा कायर पाक
X

नई दिल्ली: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान हर वक्त इसे नीचे दिखाने की कोशिश करता है। जो पाकिस्तान का नहीं है वो उसे भी अपना ही बताता है या अवैध तरीके से कब्जा करना चाहता है। जैसे की पाकिस्तान ने पिछले 70 वर्षो से गिलगिट, गिलगिट एजेंसी पर अवैध कब्जा कर रखा है। ये वही क्षेत्र है जिसे गिलगिट बाल्टिस्तान कहा जाता है। इस हिस्से के साथ ही पूरे PoK के लोग पाकिस्तान से आजादी चाहते हैं और बीते कई वर्षो से संघर्ष कर रहे हैं।

वहीँ पाकिस्तान लोगों की आवाज को दबाने के लिए ताकत का इस्तेमाल कर रहें है। पिछले पखवाड़े भी PoK में लोगों की आजादी की मांग को दबाने के लिए पाकिस्तान की सेना ने गोली चला दी थी, जिसमें दो लोगों की मौत और दर्जनों घायल हो गए थे।

ये भी देखें:आतंकवाद के खात्मे के लिए एकजुट लड़ना होगा: राजनाथ सिंह

पाकिस्तान डरा: 370 के बाद भारत देगा इमरान को ये बड़ा झटका

भारत-पाक बंटवारे के टाइम जम्मू-कश्मीर के पांच प्रांत होते थे। कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट वजारत, गिलगिट एजेंसी और जम्मू। जम्मू प्रांत में ही पुंछ जिला था, जिसके अंदर मीरपुर और मुजफ्फराबाद थे। 1931 में कश्मीर में हुए प्रोटेस्ट के बाद लगातार बदलते समीकरणों के बीच उस टाइम के महाराजा हरि सिंह ने 1935 में अंग्रेजों को गिलगिट एजेंसी को लीज पर 60 साल के लिए दिया। गिलगिट एजेंसी में प्रशासक के तौर पर एक ब्रिटिश सैन्याधिकारी नियुक्त था। भारत छोड़ने से पहले अंग्रेजों ने लीज को रद करते हुए इस क्षेत्र को पुन: महाराजा के हवाले कर दिया और सुरक्षा प्रबंध पहले की तरह ही रहा।

मेल के अनुसार सारा हिस्सा भारत का है

अक्टूबर 1947 में जब कबाइली हमला हुआ तो गिलगिट एजेंसी में बैठे ब्रिटिश प्रशासक मेजर विलियम ब्राउन ने सूबेदार मेजर बाबर खान के साथ मिलकर प्रोटेस्ट कर दिया। विद्रोही सैनिकों ने गिलगिट में महाराजा के गर्वनर को शहीद कर दिया। उन्होंने वहां मौजूद डोगरा, सिख व गोरखा सिपाहियों के दस्ते को भी शहीद कर दिया। विद्रोहियों ने कराची में गिलगिट वजारत और गिलगिट एजेंसी पर कब्जा कर लिया। महाराजा ने जम्मू कश्मीर के भारत में मेल का समझौता कर लिया और इसके साथ ही भारतीय फौज ने पाकिस्तानी सेना व कबाइलियों को खदेड़ना शुरू कर दिया। विलय समझौते के मुताबिक, पूरा जम्मू कश्मीर जिसमें गिलगिट बाल्टिस्तान, गिलगिट एजेंसी समेत अन्य इलाके भी हैं, भारत का हिस्सा हैं।

Kashmir

ये भी देखें:छठ पूजा का हुआ समापन: सूर्य देवता को अर्घ्य देकर मांगी मनोकामना

पाकिस्तानियों को बसाना शुरू किया

वर्ष 1970 तक गिलगिट बाल्टिस्तान और PoK एक ही हिस्से के रूप में पाकिस्तान ने बनाए रखा। लेकिन 1971 की लड़ाई में हार के बाद पाकिस्तान ने गिलगिट बाल्टिस्तान के एक हिस्से को अलग करते हुए इसे नार्दर्न क्षेत्र बनाया और इसे पाकिस्तान सरकार के प्रशासकीय नियंत्रण वाला इलाका घोषित कर दिया। बचे इलाके को उसने आजाद कश्मीर का नाम दिया। साल 1974 में पाकिस्तान ने महाराजा द्वारा 1927 में लागू स्टेट सब्जेक्ट के कानून को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान के विभिन्न प्रांतों के लोगों को Pok जिसे वह आजार कश्मीर कहता है, में संपत्ति के अधिकार देने और उन्हें बसाना शुरू कर दिया।

सुन्नी मुस्लिमों को बसा करवाए दंगे

गिलगिट बाल्टिस्तान में भी उसने यही किया। पाकिस्तान ने गिलगिट बाल्टिस्तान में सुन्नी मुस्लिमों को बसाया, जबकि यह इलाका परंपरागत रूप से शिया बहुल था। जिस वजह से इस इलाके में शिया सुन्नी दंगे भी शुरू हो गए। 2009 में पाकिस्तान ने गिलगिट बाल्टिस्तान का उसका पुराना नाम लौटाया। गिलगिट बाल्टिस्तान में पाकिस्तान की कठपुतली कहे जाने वाली एक विधानसभा भी है, लेकिन उसके अधिकार पूरी तरह सीमित हैं।

ये भी देखें:54 सैनिकों की मौत: बगदादी की मौत के बाद ISIS का ये पहला हमला

PoK कोटे की सीटों की संख्या पर भी हो सकता है असर

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में गिलगिट, चिलास, गिलगिट वजारत और ट्राइबल टेरिटरी को शामिल किए जाने के बाद PoK के कोटे की 24 सीटें जो केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य की विधानसभा में शामिल हैं और प्रभावित भी हो सकती हैं। वैसे तो गुलाम कश्मीर के लिए आरक्षित सीटों को गुलाम कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के आधार पर नहीं रखा गया है, लेकिन इनमें कुछ सीटें कथित तौर पर गिलगिट, गिलगिट वजारत व ट्राइबल टेरिटरी का भी प्रतिनिधित्व करती हैं। अब यह इलाका केंद्र शासित लद्दाख का हिस्सा है और वहां विधानसभा नहीं है। जिस वजह से इस क्षेत्र की जो सीटें होंगी, वह स्वत: खत्म मानी जा सकती हैं या नहीं, इस बारे में अभी तक केंद्र सरकार ने स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story