×

आसमान उगलेगा आग: तो हो जाएँ सावधान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मई की शुरूआत पारा दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दो- तीन दिनों में गर्मी अभी और बढ़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

Shreya
Published on: 25 May 2020 9:52 AM GMT
आसमान उगलेगा आग: तो हो जाएँ सावधान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X

नई दिल्ली: मई की शुरूआत पारा दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दो- तीन दिनों में गर्मी अभी और बढ़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विबाग ने जारी किए रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को 29 मई के बाद ही गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 570 साल पुरानी नगरी: कई सारे राज दफ्न हैं यहां, आज ही के दिन बना था ये जिला

2 दिनों में दर्ज किया गया उच्चतम तापमान

रिजनल स्पेशलाइज्ड मेट्रोलॉजिकल सेंटर के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनामनी ने बताया कि भारत में पिछले 2 दिनों में इस साल का उच्चतम तापमान 47.6 डिगआरी सेल्सियस दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि हीटवेव 28 मई से कम होना शुरू हो जाएगी क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी।

29 मई से बारिश होने के हैं आसार

वहीं 29 मई से बारिश होने के आसार हैं। साथ ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचेगा। वहीं 15 जून से 20 जून के बीच इसके मुंबई पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: सिनेमा को तगड़ा झटका: इस मशहूर स्टार का 22 साल की उम्र में निधन, हर तरफ शोक

दिल्ली में दो दिनों से चल रही है लू

राजेंद्र कुमार जेनामनी ने बताया कि दिल्ली में दो दिनों से लू चल रही है। साथ ही अबी दिल्ली के सभी हिस्सों में तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। भारत में राजस्थान, चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री दर्ज किया गया है।

अगले पांच दिनों में चलेंगी गर्म हवाएं

मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, आने वाले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ इलाकों में लू (गर्म हवाएं) चलेंगी।

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam: आ गया अब ये फैसला, 15000 परीक्षा केंद्रों में ऐसे होंगे एग्जाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story