×

पाकिस्तान डरा: सेना का ये हथियार, जो दूर से ही उड़ा देगा दुश्मन का भेजा

पाकिस्तान जहां भारतीय सेना और घाटी के निवासियों को बार-बार अपना निशाना बना रहा है। आए दिन फायरिंग और सीजफायर करता रहता है और अभी भी इन नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जिसका भारतीय सेना भी मुंह तोड़ जवाब दे रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Aug 2023 1:13 PM GMT
पाकिस्तान डरा: सेना का ये हथियार, जो दूर से ही उड़ा देगा दुश्मन का भेजा
X
पाकिस्तान डरा: सेना का ये हथियार, जो दूर से ही उड़ा देगा दुश्मन का भेजा

नई दिल्ली : पाकिस्तान जहां भारतीय सेना और घाटी के निवासियों को बार-बार अपना निशाना बना रहा है। आए दिन फायरिंग और सीजफायर करता है और अभी भी इन नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जिसका भारतीय सेना भी मुंह तोड़ जवाब दे रही है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद यानी तब से अभी तक सेना ने आतंकियों की हर साजिश को नाकाम कर दिखाया है। और इसी के चलते में सेना के पास बड़ा घातक हथियार शामिल होने वाला है।

यह भी देखें... मर रहा ये देश! हो रही ऐसी हालत, अब मुश्किल हुआ लोगों का यहां जीना

प्रोटोटाइप तैयार

जीं हां भारत में निजी कंपनियों को हथियार बनाने की होड़ में शामिल होने पर जोर दिया जा रहा है। जिसका पॉजिटिव प्रभाव भी दिखने लगा है। जिसका पहला उदाहरण बंगलौर से सामने आया है। यहां की एक कंपनी ने स्वदेशी टेक्नोलॉजी से स्नाइपर राइफल्स तैयार की हैं। हालांकि इनका प्रोटोटाइप तैयार है। एस.एस.एस. डिफैंस नाम की कंपनी ने 2 स्नाइपर राइफल्स बनाई हैं।

हथियार बनाने वाली ये फैक्ट्री बंगलौर से 28 किलोमीटर दूर जिगानी में है। खबरों के मुताबिक, जल्द स्पेशल फोर्स दोनों बंदूकों का ट्रायल लेगी। फिर सब कुछ ठीक रहने पर कंपनी इन्हें एक्सपोर्ट करने पर भी विचार कर रही है। इस कंपनी के सी.ई.ओ. विवेक कृष्णन ने यह दावा किया है कि वह देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसने स्वदेशी रूप से स्नाइपर राइफल्स का डिजाइन तैयार किया और उन्हें बनाया।

यह भी देखें... बैंकों में छुट्टियां ही छुट्टियां, जल्द निपटा लें अपना काम, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

इस हथियार में ये हैं खूबियां

इस घातक हथियार एस.एस.एस. डिफैंस द्वारा तैयार राइफल्स का नाम वाइपर और साबेर है। इनमें वाइपर में .308/7.62&51 एमएम की कार्टेज और साबेर में .338 की कार्टेज लगती है। वाइपर की रेंज 1 हजार मीटर, वहीं साबेर की रेंज 1500 मीटर बताई गई है। भारतीय सेना को काफी समय से स्नाइपर राइफल खरीदने के इंतजार में है। लेकिन कुछ अड़चनों की वजह से यह काम अटका हुआ था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story