×

पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर, इमरान के मंत्री ने दिया जहरीला बयान

पहले से ही भारी कर्ज, महंगाई और आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान को एक और झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके बाद पाकिस्तान की मुसीबतें और बढ़ने वाली हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Aug 2023 3:20 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 3:33 PM GMT)
पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर, इमरान के मंत्री ने दिया जहरीला बयान
X

नई दिल्ली: पहले से ही भारी कर्ज, महंगाई और आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान को एक और झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके बाद पाकिस्तान की मुसीबतें और बढ़ने वाली हैं। आईएमएफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 में पाकिस्तान में बेरोजगारी बढ़ेगी।

आईएमएफ ने अपने पहले के अनुमान को दोहराया है और कहा है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2019-20 में सिर्फ 2.4 फीसदी की दर से इजाफा होगा। आईएमएफ ने मंगलवार को अपनी वर्ल्ड आउटलुक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह अनुमान जताया गया है।

यह भी पढ़ें...सावधान यूपी-दिल्ली! बड़े आतंकी हमले का प्लान, हाई अलर्ट जारी

इस संस्था ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के स्पष्ट संकेत दिए हैं। आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान में मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी से बढ़कर 6.2 प्रतिशत हो जाएगी।

आईएमएफ के मुताबिक पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था साल 2020 में सिर्फ 2.4 प्रतिशत की दर पर रहेगी। पहले से ही आसमान छू रही महंगाई 13 प्रतिशत के स्तर पर रहेगी।

यह भी पढ़ें...खतरनाक भूकंप ने यहां मचाई भीषण तबाही, घर छोड़कर भागे लोग, कई जमीन में दबे

हालांकि पाकिस्तान के लिए एक अच्छी खबर यह है कि ढांचागत सुधार की वजह से आगे चलकर इस वृद्धि दर में बढ़ोत्तरी होगी और 2023-24 में विकास दर के पांच प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है। मंहगाई दर भी घटकर पांच प्रतिशत पर आने की संभावना है। 2024 तक चालू खाता घाटा कम होकर 1.8 फीसदी हो जाएगी।

अगर देखें तो यह निम्न स्तर की आर्थिक वृद्धि के संकेत हैं जिसकी वजह से पाकिस्तान में बेरोजगारी और गरीबी बढ़ सकती है।

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2001 के बाद से यह पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान में गरीबी को कम करने के प्रयासों को रोक दिया गया है।

यह भी पढ़ें...इन राज्यों में हो सकती है बारिश, दिल्ली पर मंडरा रहा ये बड़ा खतरा

गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान की इमरान सरकार में बड़बोले मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि लोग नौकरियों के लिए सरकार की ओर ने देखें। बड़बोले मंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को नौकरी नहीं दे सकती। इसके बजाए मैं तो आपको यह बता रहा हूं कि सरकार चार सौ विभागों को बंद करने जा रही है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story