×

नवरात्रि के 9 रंग: हर दिन माता रानी के लिए पहने ख़ास कपड़े, ऐसे करें प्रसन्न

हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बड़ा महत्व होता है। जिसे सभी धूम-धाम से मनाते हैं। कहां जाता है कि नवरात्रि में दिन के हिसाब से रंगों के कपड़े पहनने से माता प्रसन्न हो जातीं हैं ।

Monika
Published on: 15 Oct 2020 5:37 PM GMT
नवरात्रि के 9 रंग: हर दिन माता रानी के लिए पहने ख़ास कपड़े, ऐसे करें प्रसन्न
X
नवरात्रि स्पेशल : नौ दिन नौ रंगों से माता रानी को करें प्रसन्न

हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बड़ा महत्व होता है । जिसे सभी धूम-धाम से मनाते हैं । 17 अक्टूबर 2020 से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली हैं । जिसमें 9 दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों को स्थापित कर विधि-विधान से उनका पूजन किया जाएगा । माता की पूजा में हर दिन अलग-अलग रंगों का अपना ही महत्व है । कहां जाता है कि नवरात्रि के दिन के हिसाब से रंगों के कपड़े पहनने से माता प्रसन्न हो जातीं हैं । आज हम आपको बताएंगे कि किस दिन कौन से कपड़े पहनने चाहिए, जिससे माता का आशीर्वाद आप पर बना रहे ।

पीला वस्त्र

शैलपुत्री

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है । ऐसा मानना है कि माता शैलपुत्री को पीला रंग बेहद पसंद है । इसलिए आप भी माता शैलपुत्री को प्रसन्न करना चाहते है तो नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना ना भूलें ।

हरा वस्त्र

ब्रह्मचारिणी

नवरात्रि के दूसरे दिन हम माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं । माता ब्रह्मचारिणी सरस्वती स्वरूप हैं । माना जाता है कि माता ब्रह्मचारिणी को हरा रंग पसंद है । इसलिए नवरात्रि के दूसरे दिन आप हरे रंग के कपड़े पहने और हरी चीज़े ही चढ़ाए ।

भूरा वस्त्र

चंद्रघंटा

नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है । माता चंद्रघंटा को हल्का भूरा रंग पसंद है । तो इस दिन आप भी कोशिश करें की माता को प्रसन्न करने के लिए हल्का भूरे रंग का ही वस्त्र धारण करें ।

साड़ी

कूष्मांडा

माता कूष्मांडा की पूजा हम नवरात्रि के चौथे दिन करते हैं । इस दिन आप संतरे रंग के वस्त्र पहन कर ही माता की पूजा करें। जिससे माता प्रसन्न हो जाएँ ।

वाइट साड़ी

स्कंदमाता

पांचवे दिन माता स्कंदमाता की पूजा की जाती हैं । माता स्कंदमाता को सफ़ेद रंग से लगाव है । इस दिन आप भी कोई भी सफ़ेद रंग के कपड़े पहन माता को प्रसन्न करें ।

लाल साड़ी

कात्यायनी

माता कात्यायनी की पूजा छठे दिन की जाती हैं । माता कात्यायनी को लाल रंग पसंद है । इस दिन माता की पूजा करते समय आप लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें तो माता प्रसन्न रहतीं हैं । इस दिन आप लाल रंग के कपड़े पहन कर ही पूजा करें ।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार का उधार: चुकाएगी राज्यों का मुआवजा, 1.1 लाख करोड़ की जरूरत

नीली साड़ी

कालरात्रि

माता कालरात्रि की पूजा सातवें दिन होती हैं । नीलें रंग को पसंद करने वाली माता कालरात्रि को आप पूजा के समय नीले रंग की चीज़ भेट करें। साथ ही खुद भी नीले रंग के वस्त्र को पहनना ना भूलें ।

गुलाबी साड़ी

महागौरी

नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती हैं । इन्हें गुलाबी रंग पसंद हैं । पूजा करते समय गुलाबी कपड़ें पहन कर ही पूजा करें।

बैंगनी साड़ी

सिद्धिदात्री

नवरात्रि के अंतिम दिन सभी माता सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं । माता को बैंगनी रंग बेहद प्रिय है । नवरात्रि के आखरी दिन माता सिद्धिदात्री को प्रसन्न करना कभी ना भूले । आप इस दिन बैंगनी रंग के वस्त्र भेट कर सकतें हैं ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story