×

US-ईरान की लड़ाई में, भारत को लगा बड़ा झटका, करोड़ों का हुआ नुकसान

अमेरिका-ईरान में चल रहे भयंकर तनाव की वजह से दूसरे देशों पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है। इस तनाव की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम से गिरा।

Roshni Khan
Published on: 7 Jan 2020 7:46 AM GMT
US-ईरान की लड़ाई में, भारत को लगा बड़ा झटका, करोड़ों का हुआ नुकसान
X

मुंबई: अमेरिका-ईरान में चल रहे भयंकर तनाव की वजह से दूसरे देशों पर भी गहरा प्रभाव पड़ रहा है। इस तनाव की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम से गिरा। जिस वजह से BSE सेंसेक्स में 788 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से नॉर्मल इंवेस्टर्स को तो नुकसान हुआ ही, साथ ही देश के सबसे बड़े कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी को एक दिन में ही 9333 करोड़ रुपए (1.3 अरब डॉलर) का भारी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें:अजय की बिटिया रानी: आधी रात सड़क पर ऐसे देखी, थम गयी सबकी नजरें

राकेश झुनझुनवाला को भी भारी नुकसान

मुकेश अंबानी के अलावा शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को भी सोमवार को महज एक ही दिन में लगभग 136 करोड़ रुपए (1.9 अरब डॉलर) का नुकसान झेलना पड़ा। उल्लेखनीय है कि पश्चिम एशि‍या में संकट के असर से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार लाल निशान में नजर आया था। सोमवार को कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लुढ़ककर 04 महीने के निचले स्तर 40613 तक चले गया था। निफ्टी 12 हजार से नीचे गोता लगा चुका था। बिज़नेस के अंत में सेंसेक्स 787.98 अंक यानी लगभग 1.90% फिसलकर 40,676.63 पर बंद हुआ।

इसकी वजह से भारत के कई दिग्गज उद्योगपतियों-कारोबारियों के पर्सनल वेल्थ में भी जबरदस्त गिरावट आई है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरी इंडेक्स के अनुसार RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 2.2 फीसदी यानी 1.3 अरब डॉलर (करीब 9333 करोड़ रुपए) की गिरावट आ गई है। उनकी कुल संपत्ति घटकर 57.6 अरब डॉलर रह गया। इसी प्रकार दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की निजी संपदा में 0.75 फीसदी यानी 1.9 करोड़ डॉलर (करीब 136 करोड़ रुपए) की गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें:पाक के असंतुष्ट समूह ने ही उठाएं पाकिस्तान की विदेश नीति पर सवाल, कहा-

क्यों हुआ अंतरराष्ट्रीय तनाव

03 जनवरी शुक्रवार को अमेरिका द्वारा इराक के एक एयरपोर्ट पर हुए हमले से ईरान के मुख्य सैन्य कमांडर मारे गए हैं। जिसके बाद अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ गया है। जिस वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं और सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story