×

लाखों लोगों की नौकरी बचाने में जुटा CBDT, जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड

लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए इनकम टैक्स विभाग तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में 8 अप्रैल के बाद से अब तक 8.2 लाख छोटे उपक्रमों, कारोबारियों, कंपनियों और ट्रस्टों के खातों में रिफंड किया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 18 April 2020 6:37 PM GMT
लाखों लोगों की नौकरी बचाने में जुटा CBDT, जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड
X

लखनऊ: लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए इनकम टैक्स विभाग तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में 8 अप्रैल के बाद से अब तक 8.2 लाख छोटे उपक्रमों, कारोबारियों, कंपनियों और ट्रस्टों के खातों में रिफंड किया गया। विभाग ने इन दस दिनों में 5204 करोड़ का रिफंड जारी किया है। वहीं विभाग जल्द 7760 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर महामारी की वजह से नौकरी के खतरे को लेकर मदद के प्रयास में जुटा हुआ है।

10 दिनों में जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड

दरअसल, आयकर विभाग ने पिछले 8 अप्रैल से अब तक यानी 10 दिनों में कुल एक हफ्ते में 8.2 लाख करदाताओं को कुल 5204 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। इस बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी देते हुए बताया कि रिफंड जारी होने से छोटे उद्योगों को कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों को नौकरी से हटाये बिना और वेतन काटे बिना अपना कामकाज जारी रखने में मदद मिलेगी।

नौकरी जाने का पर खतरा टालने के लिए CBDT कर रहा रिफंड

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने निर्देश दिए थे कि पांच लाख रुपये तक का टैक्स रिफंड जल्द से जल्द किया जाए। ऐसा कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचाने के तहत निर्देशित किया गया। इसपर विभाग ने तत्काल एक्शन दिया।

ये भी पढ़ेंः टॉप 5 संक्रमित राज्यों का मरकज से कनेक्शन, 30% कोरोना के मरीज जमाती

जानें CBDT के बारे में

बता दें कि सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी टैक्स के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है। सीबीडीटी ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपये के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किये थे। विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गये ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है। उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किये जाने के बारे में पूछा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story