×

इनकम टैक्स ने पकड़ा 3000 करोड़ का कालाधन, किया ये बड़ा पर्दाफाश

एनसीआर के एक रियल स्टेट से 3 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की बेनामी संपत्ति मिली हैजिसकी बात कबूल की  गई है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापेमारी में इसका खुलासा हुआ। सोमवार को सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स) ने यह बात बताई है।

suman
Published on: 3 Dec 2019 4:50 AM GMT
इनकम टैक्स ने पकड़ा 3000 करोड़ का कालाधन, किया ये बड़ा पर्दाफाश
X

नई दिल्ली:एनसीआर के एक रियल स्टेट से 3 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की बेनामी संपत्ति मिली हैजिसकी बात कबूल की गई है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापेमारी में इसका खुलासा हुआ। सोमवार को सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स) ने यह बात बताई है। हालांकि सीबीडीटी ने अपने बयान में फर्म के नाम का खुलासा नहीं किया है। खबरों का दावा है कि यह ओरिएंटल इंडिया ग्रुप है। खबरों में कहा गया है कि पिछले हफ्ते ग्रुप के 25 ठिकानों पर छापेमारी की है। यह ग्रुप इन्फ्रास्ट्रक्चर, माइनिंग और रियल एस्टेट के बिजनेस में सक्रिय है।

यह पढ़ें...Chandrayaan-2: मिल गया विक्रम लैंडर, नासा ने जारी की तस्वीर

Central Board of Direct Taxes: Cash ledgers containing details of unaccounted cash receipts of more than Rs. 250 crore have been seized. The group also did not pay taxes on several property transactions.

बयान में कहा गया है, 'कैश लेजर में करीब 250 करोड़ रुपये का काला धन की जानकारी मिली है, जिसे जब्त कर दिया गया है। इस ग्रुप ने कई प्रॉपर्टी ट्रांजेक्शन पर भी टैक्स अदा नहीं किया है। करीब 3.75 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति भी जब्त की गई है। इस ग्रुप ने करीब 3000 करोड़ रुपये का काला धन होने की बात मानी है, साथ ही उस धन पर टैक्स अदा करने की बात भी कही है।' छापे के बाद इस ग्रुप के 32 बैंक लॉकर भी सील कर दिए गए हैं।

यह पढ़ें..आनंदीबेन की पहल से राजभवन में जगी महिलाओं को लिए ये अलख

आयकर विभाग ने सोमवार को दिल्ली एनसीआर के कई जगहों पर अचानक छापा मारा, जिससे कारोबार सेक्टर में हड़कंप मच गया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने बताया कि विभाग के इस छापे में इंफ्रास्ट्रक्चर, खनन और अचल संपत्ति का कारोबार करने वाली कई कंपनियां शामिल थीं। आयकर विभाग ने दिल्ली एनसीआर की कंपनियों के 25 से अधिक परिसरों में छापा मारा। बोर्ड ने बताया कि जिन कंपनियों के पास बिना विवरण के 250 करोड़ से ज्यादा नगद पैसे रखे थे, उन्हें सीज कर लिया गया है। जहां छापा मारा गया है, उनके खिलाफ कई संपत्तियों के लेनदेन के बाद कर भुगतान नहीं करने की भी शिकायतें हैं।

suman

suman

Next Story