×

कोविड का बढ़ता खतरा: गुजरात और इंदौर में घातक स्ट्रेन, WHO ने किया खंडन

विश्व स्वास्थ्य संगठन की टेक्निकल और एमर्जिंग डिजीज की मुख्य डॉक्टर मारिया वान करखोवे ने बताया, “लैब्स के ग्लोबल नेटवर्क और न्यूरोलॉजिस्ट्स के पास ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 April 2020 6:02 AM GMT
कोविड का बढ़ता खतरा: गुजरात और इंदौर में घातक स्ट्रेन, WHO ने किया खंडन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को ऐसे दावों का खारिज किया कि गुजरात और मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस से जुड़ी मौतें वायरस के एक घातक स्ट्रेन के फैलने के कारण के हो रही हैं।

ये भी पढ़ें... महाराष्ट्र में 8590 कोरोना मरीजों की संख्या, अब तक 369 लोगों की मौत

स्ट्रेन अन्य से ज्यादा खतरनाक और घातक

विश्व स्वास्थ्य संगठन की टेक्निकल और एमर्जिंग डिजीज की मुख्य डॉक्टर मारिया वान करखोवे ने बताया, “लैब्स के ग्लोबल नेटवर्क और न्यूरोलॉजिस्ट्स के पास ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, जिससे साबित होता हो कि नोवेल कोरोना वायरस का एक स्ट्रेन अन्य से ज्यादा खतरनाक और घातक है।”

आगे उन्होंने कहा, “दस हजार से ज्यादा जीनोम उपलब्ध हैं और मेरे पास आखिरी गिनती नहीं हैं। विभिन्न देशों में पाए गए वायरसों में कोई अंतर नहीं है, जिससे पता चलता हो कि ये वायरस अपनी संक्रमण की क्षमता या लोगों को गंभीर रूप से बीमार करने की क्षमता को लेकर अलग-अलग तरीके से बर्ताव करता है।”

मुख्य डॉक्टर करखोवे के अनुसार, कोविड-19 उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) के हिसाब से "अपेक्षाकृत स्थिर" है। उन्होंने कहा, “वायरस में कुछ बदलाव हैं जो किसी भी वायरस में होते हैं, लेकिन ये बदलाव अपेक्षित दायरे में हैं।”

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन से इकॉनमी को 10 लाख करोड़ का नुकसान, 29 साल पीछे गया भारत

वहीं इससे पहले, गुजरात और मध्य प्रदेश में विशेषज्ञों ने अपने राज्यों में संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए वायरस के एक घातक स्ट्रेन से जोड़ा था ,जिसे उन्होंने L-टाइप स्ट्रेन बताया था।

इसी मामले में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर के निदेशक सीजी जोशी ने कहा, “L-टाइप स्ट्रेन वहां प्रभावी है जहां कोरोना वायरस मरीजों की अधिक मृत्यु दर सामने आई है। ये स्ट्रेन वुहान में अधिक फैला हुआ था।”

गुजरात में प्रधान स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने भी सीजी जोशी की थ्योरी को माना है। इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ ज्योति बिंदल ने भी अपनी ऐसी ही राय व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि आगे जांच के लिए सैंपल पुणे भेजे गए हैं।

सबसे ज्यादा मामले इन राज्यों में

गुजरात में कोरोना संक्रमित की संख्या 3500 के पार हो गई। इनमें आधे मामले सिर्फ अहमदाबाद में है। अब तक 162 लोगों की करोना से जान गई। इनमें 109 की मौत अहमदाबाद में हुई।

मध्य प्रदेश में कोरोना के कुल कंफर्म केस की संख्या 2100 से ज्यादा हो गई। इनमें आधे से ज्यादा मामले इंदौर के हैं। यहां अब तक 110 लोगों की मौत हुई। इनमें भी इंदौर सबसे आगे है।

ये भी पढ़ें... ..तो तानाशाह किम जोंग की सत्ता संभालेंगा ये शख्स, 30 साल बाद पहुंचा उत्तर कोरिया

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story