×

..तो तानाशाह किम जोंग की सत्ता संभालेंगा ये शख्स, 30 साल बाद पहुंचा उत्तर कोरिया

किम प्योंग इल तानाशाह के सौतेले चाचा है, जो लंबे समय तक उत्तर कोरिया में राजदूत के पद पर रहे है। प्योंग इल हाल ही में एक नौकरशाह के तौर पर 30 साल देश से बाहर बिताकर लौटे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 28 April 2020 5:42 AM GMT
..तो तानाशाह किम जोंग की सत्ता संभालेंगा ये शख्स, 30 साल बाद पहुंचा उत्तर कोरिया
X

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकले लगाई जा रही है, जिसके बाद देश की सत्ता के नए दावेदारों का नाम भी चर्चा में आ रहा है। एक तरफ किम जोंग की बहन किम यो जोंग का नाम सुर्ख़ियों में है तो वहीं चाचा किम प्योंग इल को भी बड़े दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है।

कौन है किम प्योंग इल:

किम प्योंग इल तानाशाह के सौतेले चाचा है, जो लंबे समय तक उत्तर कोरिया में राजदूत के पद पर रहे है। प्योंग इल हाल ही में एक नौकरशाह के तौर पर 30 साल देश से बाहर बिताकर लौटे हैं। बताया जाता है कि प्योंग इल की राजनैतिक काबिलियत हमेशा ही तानाशाह के पिता के लिए खतरा रही। इसी वजह से उन्हें 30 साल देश से बाहर रहना पड़ा।

उत्तर कोरिया के राजदूत के तौर पर उन्होंने फिनलैंड, बुल्गेरिया, हंगरी और पोलैंड में सेवा दी। जानकारी के मुताबिक देश से बाहर जाने से पहले तक वह सेना प्रमुख के पद पर भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट: PM इमरान खान का होगा तख्ता पलट! पाक सेना ने लिया ये बड़ा फैसला

प्योंग इल की दावेदारी तगड़ी:

दरअसल उत्तर कोरिया में पुरुष सत्ता की सोच है। साल 1948 में उत्तर कोरिया के गठन के बाद से देश को एक ही परिवार के 3 पुरुषों ने संभाला। शासन संभालने में महिलाओं की संख्या बेहद कम है। हालाँकि किम की बहन शासन के कामों में काफी एक्टीव है। वह न केवल किम की सलाहकार हैं, बल्कि उत्तर कोरिया की सत्ता में अहम भूमिका में हैं। बावजूद इसके देश में पुरुष शासक की दावेदारी ज्यादा प्रबल है। ऐसे में प्योंग इल की खूबियों में उनका पुरुष होना भी शामिल है।

मिसाइल टेस्टिंग के दौरान किम जोंग हुए घायल

दरअसल, किम जोंग को 11 अप्रैल के बाद से ही किसी सावर्जनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः तानाशाह का खौफनाक सच: जेल में करता था ये गंदा काम, काँप उठेंगे आप

दादा की बर्थ एनिवर्सरी पर भी शामिल नहीं हुए किम

इसके अलावा किम जोंग 15 अप्रैल को अपने दादा की बर्थ एनिवर्सरी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। जबकि देश में नॉर्थ कोरिया के जनक किम Il संग की बर्थ एनिवर्सरी को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन देश में छुट्टी भी दी जाती है।

सरकार ने हेल्थ से जुड़ी खबरों को किया खारिज

हालांकि अब तक किम को लेकर उत्तर कोरिया की सरकार की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। लेकिन उत्तर कोरिया की सरकार ने तानाशाह की खराब हालत को लेकर आ रही रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है।

दक्षिण कोरिया ने किया रिपोर्ट्स को खारिज :

इसके अलावा उत्तर कोरिया के पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया ने किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रहे अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि किम जोंग उन पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story