×

राज्यों में बढ़ा खतरा: त्योहारों के बीच यहां भीषण आफत, विशेषज्ञ परेशान

बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना के 49.4 प्रतिशत मामले अकेले केरल, वेस्ट बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली से सामने आए हैं। फेस्टिवल सीजन भी इसका बड़ा कारण हो सकता है।

Newstrack
Published on: 27 Oct 2020 1:47 PM GMT
राज्यों में बढ़ा खतरा: त्योहारों के बीच यहां भीषण आफत, विशेषज्ञ परेशान
X
केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों में से 71 फीसदी केस हैं। केरल में देश के कुल मामलों से 45 फीसदी और महाराष्ट्र में 25 फीसदी केस हैं।

नई दिल्ली। देश में त्यौहारों की तैयारियों के चलते कोरोना वायरस का डर लोगों के मन से खत्म होता दिखाई दिया। लेकिन अब इसका खतरनाक असर भी होता दिखाई दे रहा है। भारत के तमाम राज्यों में इस त्यौहारी मौसम में कोरोना फिर तेजी से अपने पैर पसार रहा है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में त्योहारों की वजह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि बीते पांच हफ्तों में कोरोना से डेथ रेट में गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें...मिशन शक्ति अभियान को मिली बडी सफलता, अपराधियों के हौसले हुए पस्त

इन राज्यों में तेजी से बढ़े मामले

बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने बताया कि बीते 24 घंटों में कोरोना के 49.4 प्रतिशत मामले अकेले केरल, वेस्ट बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली से सामने आए हैं। फेस्टिवल सीजन भी इसका बड़ा कारण हो सकता है।

आगे हेल्थ सेक्रेटरी ने कहा, यह बेहद चिंता का विषय है और हम इन राज्यों की सरकारों से लगातार बात कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कुल एक्टिव केस के 78 प्रतिशत तो देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ही हैं।

ये भी पढ़ें...अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षामंत्री के भारत दौरे से भड़क उठा चीन, दी ये बड़ी धमकी

बता दें, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से हुई मौतों के 58 प्रतिशत मामले पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में देखने को मिले हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक शामिल है। लेकिन पिछले पांच हफ्तों से कोविड-19 से मौत का ग्राफ भारत में नीचे गया है।

Covid test फोटो-सोशल मीडिया

कोरोना के मामलों में अचानक तेजी

दूसरी तरफ महामारी कोरोना वायरस (Corona virus) ने एक बार फिर यूरोपियन देशों में भीषण तबाही मचाना शुरू कर दिया है। यूरोप के देशों में बीते कुछ समय से शांत पड़े कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आ गई है।

ये भी पढ़ें...मोदी बोले मोमोज खिलाओगे: पीएम ने अरविन्द से क्यों पूछा ऐसा, सुनें जवाब

इस पर नीति आयोग (Niti Ayog) के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल (Dr VK Paul) ने जानकारी देते हुए कहा कि ये महामारी यूरोप (Pandemic in Europe) के कई देशों में बड़ी तेजी से बढ़ती दिख रही है।

डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले आई तबाही से भी कहीं ज्यादा बड़ी दिख रही है। लोगों पर बीमारी का संकट मंडरा रहा है। यहां महामारी एक बार फिर अपने चरम पर है। अमेरिका में तो लोग कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप झेल रहे हैं। अमेरिका में इस वक्त कोरोना के 28 लाख से भी ज्यादा एक्टिव केस हैं।

आगे डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस का सुपर स्प्रेड छोटी संख्या में भी हो सकता है। अगर इंफेक्शन सिर्फ 2-4 लोगों को ही संक्रमित करे। लेकिन ये मामले वायरस को बड़े स्तर पर फैलने की चुनौती पैदा कर सकते हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेषज्ञ चिंतित है।

ये भी पढ़ें...निकिता मर्डर केस: दोनों आरोपियों को कोर्ट में किया गया पेश, 2 दिन के पुलिस रिमांड में

Newstrack

Newstrack

Next Story