×

Independence Day 2023: आज़ादी के जश्न को देश तैयार, लाल किले पर होगा भव्य आयोजन, एंट्री से सुरक्षा तक जानिए सबकुछ

Independence Day 15 August 2023: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को कई भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सशस्त्र सेनाएं और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगी। इसके बाद ध्वजारोहण कार्यक्रम होगा। लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की शुरुआत सुबह 7:30 बजे से शुरु होगी।

Anant Shukla
Published on: 14 Aug 2023 1:30 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 5:30 PM GMT)
Independence Day 2023: आज़ादी के जश्न को देश तैयार, लाल किले पर होगा भव्य आयोजन, एंट्री से सुरक्षा तक जानिए सबकुछ
X
Independence Day Programs to be organized at Red Fort PM Modi speech preparations for security (Photo-Social Media)

Independence Day 15 August 2023: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लालकिले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं सुरक्षा एजेंसियां सुरक्षा इंतजाम को लेकरअंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी लाल किले पर डटे हुए हैं। सुरक्षा में दिल्ली पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों के करीब 10 हजार जवान तैनात हैं। लाल किला छावनी में तब्दील हो चुकी है। यमुना नदी में विशेष प्रशिक्षित कमांडो की तैनाती की गई है। इसके अलावा ड्रोन के माध्यम से पूरे इलाके की निगरानी रखी जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला की सुरक्षा व्यवस्था ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। दिल्ली की सीमाओं पर भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। सोमवार आधी रात के बाद से दिल्ली की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। सीमाओं पर कड़ी निगरानी के बाद गाड़ियों को दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा। आतंकी साजिशों का पता चलने के बाद दिल्ली पुलिस लगातार पड़ोसी राज्यों की पुलिस से संपर्क में है। लाल किले के पास पीसीआर वैन लगातार गश्त कर रही है। किसी भी साजिश को नाकाम करने के लिए यमुना नदी में भी दिल्ली पुलिस के कमांडो, गोताखोरों की टीम लगातार गश्त कर रहे हैं।

15 अगस्त को होने वाले मुख्य कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सशस्त्र सेनाएं और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगी। इसके बाद ध्वजारोहण कार्यक्रम होगा। लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की शुरुआत 7.30 बजे से शुरु होगी। 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और राष्ट्रगान होगा। इसके बाद पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे। अंत में तिरंगे वाले गुब्बारे छोड़े जाएंगे।

इन्हें भेजा गया है आमंत्रण

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लिए 2900 से ज्यादा लोगों को न्योता भेजा गया है। इनमें नए संसद भवन के निर्माण में लगे मजदूर, वाइब्रेंट विलेज प्रोजेक्ट (भारत-चीन बॉर्डर से सटे गांव) के 622 सरपंच, पीएम किसा न योजना के लाभार्थी, नर्स, मछुआरे, खादी वर्कर्स और अन्य इनोवेटि को शामिल किया गया है। सभी मेहमानों को अधिकारियों के पास वाले सीट पर बैठाया जाएगा।

कैसे होगी एंट्री?

  • दिल्ली पुलिस की माने तो लाल किले में करीब 26,484 लोगों के बैठने की क्षमता है। जबकि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 30 से 40 हजार लोग आ सकते हैं।
  • समारोह में शामिल होने के लिए ऑनलाइन टिकट मिलेगा। इसके लिए विशेष वेबसाइट www.aamantran.mod.gov.in लॉन्‍च की गई है।
  • टिकट तीन रेंज में होगा- 20, 100 और 500 रुपए प्रति व्यक्ति।
  • ऑनलाइन टिकट लेने के लिए आप को जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। ताकि वेरिफिकेशन किया जा सके।
  • इसके बाद आप को टिकटों की संख्या और कैटेगरी सेलेक्ट करना होगा। पेमेन्ट ऑनलाइन ही जमा करना होगा। इसके बाद भरे गए फार्म का प्रिंटआउट निकलवा लें या मोबाइल पर आए एसएमएस को दिखाकर इंट्री मिल जाएगी।
  • दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस बार सिर्फ दिल्ली के स्कूल कॉलेजों को ही फ्री पास दिया जाएगा। इससे पहले हर राज्य के बच्चों को मुफ्त में पास दिया जाता था।

बच्चों के लिए विशेष सुविधा

यह पहला मौका है जब बच्चों के लिए भी खास इंतजाम किया गया है। उनके लिए नया स्टैंड बनाया गया है, जिसमें सीटें होंगी। इससे पहले बच्चों को घास पर ही बैठना पड़ता था।

ये वस्तुएं रहेंगी प्रतिबंधित

समारोह स्थल पर आप कैमरा, दूरबीन, रिमोट, कंट्रोल कार की चाबियां, छाता, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट, लाइटर, टिफिन बॉक्स और पानी की बोतल नहीं ले पाएंगे।

मानव रहित हवाई उड़ाने प्रतिबंधित

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में आतंकी खतरे को देखते हुए मानव रही हवाई वाहनों के उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसमें- पैरा-ग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर्स, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, रिमोट संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा जपिंग जसै तमाम टूल्स शामिल है।

इजराइली टेक्नोलॉजी से लैस 1000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

कानून और व्यवस्था के विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पर्याप्त और अभेद फोर्सेस की तैनाती सुनिश्चित की गई है। अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित है। दिल्ली पुलिस सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रणालियों का उपयोग कर रही है। 15 अगस्त को करीब 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इजराइली टेक्नोलॉजी से लैस एक हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए गए हैं। ज्यादा से ज्यादा चेकिंग की जा रही है। दिल्ली में कड़ी जांच पड़ताल के बाद ही वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के जश्न में कोविड गाइडलाइंस की बंदिश नहीं

स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन में इस बार किसी तरह की कोविड गाइडलाइंस की बंदिश नहीं रहेगी। यानी, इस बार आजादी के जश्न में शामिल होने पूरे उत्साह के साथ बहुत बड़ी तादात में लोग पहुंचेंगे। वीवीआईपी से लेकर आम लोगों तक की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। देश की सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं। पूरी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। दिन-रात पुलिस पेट्रोलिंग हो रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story