×

Independence Day: कौन हैं PM मोदी के साथ आजादी के जश्न में रहने वाली महिला अफसर, रह चुकी हैं ये ब्यूटी क्वीन और डांसर

Independence Day 15 August 2023: 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से तिरंगा फहराएंगे वहीँ दौरान दो महिला अफसर भी रहेंगीं। लेकिन क्या आपको पता है कि सेना में मेजर पद पर तैनात ये दोनों महिलाएं कौन हैं? आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 Aug 2023 10:37 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 2:11 PM GMT)
Independence Day: कौन हैं PM मोदी के साथ आजादी के जश्न में रहने वाली महिला अफसर, रह चुकी हैं ये ब्यूटी क्वीन और डांसर
X
Independence Day 15 August 2023 (Image Credit-Social Media)

Independence Day 15 August 2023: देश में 77वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी पूरे जोश के साथ चल रही है। वहीँ दिल्ली में ड्रेस रिहर्सल भी की गयी। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से तिरंगा फहराएंगे वहीँ दौरान दो महिला अफसर भी रहेंगीं। लेकिन क्या आपको पता है कि सेना में मेजर पद पर तैनात ये दोनों महिलाएं कौन हैं? आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

कौन हैं प्रधानमंत्री के साथ आज़ादी के जश्न में साथ रहने वाली दोनो महिला अफसर

देश के आज़ादी के उत्सव में कई सारी तैयारियां हो रही हैं। वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 15 अगस्त को लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे उस समय उनके साथ दो महिला अफसर भी रहेंगीं। जहाँ प्रधानमंत्री इस दौरान राष्ट्र को संबोधित करेंगे वहीँ उनके साथ साये की तरह दो महिला अफसरों को भी तैनात किया गया है। दरसअल इस साल ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'आजादी के अमृत महोत्सव' समारोह का समापन भी होना है। आपको बता दें कि इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात से की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साये की तरह साथ रहने वाली दोनों महिलाओं का नाम मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्‍मीन कौर है। वहीँ इस साल आज़ादी के इस जश्न में मेहमानों की लिस्ट पिछले साल से भी काफी ज़्यादा है। वहीँ ये दोनों महिलाएं निकिता नायर और मेजर जैस्‍मीन कौर तिरंगा फहराते समय प्रधानमंत्री की मदद करेंगी।

मेजर निकिता नायर रह चुकी हैं ब्यूटी क्वीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रहने वाली मेजर निकिता नायर कभी ब्यूटी क्वीन और भरतनाट्यम डांसर भी थीं। उन्हें प्रधानमंत्री के साथ पूरे आज़ादी के जश्न के दौरान रहना होगा। आपको बता दें कि निकिता ने अपनी ट्रेनिंग के दौरान मिस OTA का खिताब भी अपने नाम किया था। इतना ही नहीं उन्होंने साल 2013 में ‘May Queen Miss Pune’ का भी खिताब भी जीता था। वो साल 2016 में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त हुई थीं। वहीँ वो अब मेजर पद पर तैनात हैं। उन्होंने अपनी ट्रेनिंग चेन्नई स्थित Officers Training Academy से पूरी की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनने का लक्ष्‍य रखा है। इस बार कुल 1800 मेहमानों को निमंत्रण दिया गया है। वहीँ जब प्रधानमंत्री झंडा रोहण करेंगे तो 21 तोपों से सलामी दी जाएगी। इतना ही नहीं कार्यक्रम स्थल पर लाइन एस्टर्न फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा फूलों की वर्षा भी की जाएगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story