×

Delhi Red Fort: आजादी के जश्न के लिए लाल किला तैयार, अभूतपूर्व सुरक्षा, 10 हजार जवान तैनात, 1000 कैमरों से निगरानी

Independence Day 15 August 2023: स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। रविवार मध्य रात्रि से दिल्ली की सीमाएं सील रहेंगी, कड़ी जांच-पड़ताल के बाद ही वाहनों को एंट्री दी जाएगी। सुरक्षा की समीक्षा के लिए रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया।

Dhanish Srivastava
Published on: 13 Aug 2023 5:58 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 2:18 AM GMT)
Delhi Red Fort: आजादी के जश्न के लिए लाल किला तैयार, अभूतपूर्व सुरक्षा, 10 हजार जवान तैनात, 1000 कैमरों से निगरानी
X
Independence Day 15 August 2023 (Photo- Social Media)

Independence Day 15 August 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देंगे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ की झलक इस बार के आयोजनों की थीम में रहेगी। लाल किले के सामने ज्ञान पथ को जी-20 के प्रतीकों से सजाया जाएगा। देश की ताकत दिखातीं तीनों सेनाओं की झांकियां और भारतीय संस्कृति की झलक दिखाते कल्चरल प्रोग्राम ख़ास आकर्षण का केंद्र रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन के लिए सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जमीन से आसमान तक जबरदस्त निगरानी रखी जा रही है। दिल्ली से सटे हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद स्वतंत्रता दिवस पर अभूतपूर्व सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं।

समाप्त की गईं कोविड गाइडलाइंस, उमड़ेगी भारी भीड़

स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन में इस बार किसी तरह की कोविड गाइडलाइंस की बंदिश नहीं रहेगी। यानी, इस बार आजादी के जश्न में शामिल होने पूरे उत्साह के साथ बहुत बड़ी तादात में लोग पहुंचेंगे। वीवीआईपी से लेकर आम लोगों तक की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। देश की सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं। 48 घंटे पहले से ही पूरी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। दिन-रात पुलिस पेट्रोलिंग हो रही है। खुफिया एजेंसियां हर गतिविधि की निगरानी कर रही हैं।

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से हो रही निगरानी

कानून और व्यवस्था के विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पर्याप्त और अभेद फोर्सेस की तैनाती सुनिश्चित की गई है। अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित है। दिल्ली पुलिस सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रणालियों का उपयोग कर रही है। 15 अगस्त को करीब 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इजराइली टेक्नोलॉजी से लैस एक हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए गए हैं। ज्यादा से ज्यादा चेकिंग की जा रही है। दिल्ली में रविवार मध्यरात्रि के बाद कड़ी जांच पड़ताल के बाद ही वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा। लाल किले के आसपास 15 अगस्त की रात्रि 11 बजे तक वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रहेगी।

आकाश से लेकर जमीन और पानी तक नजर

स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली में पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लाल किले के आसपास के पूरे क्षेत्र में निगरानी के लिए पुलिस ने मचान बना रखी है, जिनपर जवानों की तैनाती के साथ जबरदस्त मोर्चेबंदी की गई है। स्वतंत्रता दिवस के दिन आम नागरिकों के लिए पतंग, ड्रोन या अन्य कोई भी उपकरण उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली पुलिस सूचनाओं को लेकर पड़ोसी राज्यों की पुलिस के भी संपर्क में है। स्वतंत्रता दिवस के आयोजनों के दौरान दिल्ली पुलिस के कमांडो यमुना नदी के निकट तक तैनात रहेंगे, गोताखोरों की टीम गश्त करती रहेगी, ताकि किसी भी साजिश को फेल किया जा सके।

ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, कई रास्ते बंद

दिल्ली पुलिस ने यातायात में भी काफी बदलाव किए हैं। राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड मंगलवार का यातायात पूरी तरह बंद रहेगा। इसके अलावा चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग से लेकर नेताजी सुभाष मार्ग तक सामान्य वाहनों के लिए डायवर्जन रहेगा। आज़ादी के जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए पुलिस पूरी सतर्कता बरत रही है।

Dhanish Srivastava

Dhanish Srivastava

Next Story