×

भारत-चीन का विवाद फिर: अब LAC पर इस बात पर हुआ टकराव, तनाव बढ़ा

भारत ने चीन को लेकर कहा है कि पूर्वी लद्दाख सीमा पर बीजिंग ने एकतरफा यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है। आपको बता दें कि जिसका परिणाम यह हुआ है कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों मुल्कों के बीच द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया गया।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 5:55 AM GMT
भारत-चीन का विवाद फिर: अब LAC पर इस बात पर हुआ टकराव, तनाव बढ़ा
X
भारत-चीन का विवाद फिर: अब LAC पर इस बात पर हुआ टकराव, तनाव बढ़ा photos (social media)

नई दिल्ली : भारत चीन के बीच तनातनी रूकने का नाम ही नहीं ले रही है। आपको बता दें कि चीन के साथ इस साल मई की शुरुआत से ही सीमा पर तनाव का सिलसिला जारी है। 'ड्रैगन' के अड़ियल रवैये के चलते एशिया के दो सबसे बड़े मुल्कों के बीच रिश्ते बेहद ही तनावपूर्ण हो गए हैं। आपको बता दें कि भारत ने एक बार फिर यह दोहराया है कि एलएसी पर बनी स्थिति का पूरा जिम्मेदार चीन है।

पूर्वी लद्दाख सीमा पर बीजिंग ने किया यह प्रयास

भारत ने चीन को लेकर कहा है कि पूर्वी लद्दाख सीमा पर बीजिंग ने एकतरफा यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है। आपको बता दें कि जिसका परिणाम यह हुआ है कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों मुल्कों के बीच द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया गया। आपको बता दें कि नई दिल्ली ने बीजिंग को यह भी निर्देश दिया है कि चीन जो कहे उसका पालन भी करें।

भारत चीन ने बताए अलग अलग कारण

आपको बता दें कि चीन ने हाल ही में कहा कि यह सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करता है। आपको बता दें कि इसके बाद भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, चीन ने एलएसी पर अपने जवानों की बड़ी संख्या में तैनाती के लिए भारत चीन ने अलग अलग कारण बताए।

यह भी पढ़ें: CBI कस्टडी से सोना गायब? अधिकारियों में मचा हड़कंप, कोर्ट ने दिए ये आदेश

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कही यह बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, पिछले छह महीने में हमने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जो कुछ भी हुआ वो चीन पक्ष द्वारा एकतरफा प्रयास कर इसकी यथास्थिति बदलने का परिणाम था। आपको बता दें कि उन्होंने यह कहा कि ये कार्रवाई भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और एकता बनाए रखने के लिए इस द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन करता था।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ PAK की बड़ी साजिश, बालाकोट में फिर शुरू हुए आतंकी ट्रेनिंग कैंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story