×

लालची चीन का कारनामा: इस पर कब्जे का बनाया प्लान, 250 द्वीपों पर नजर

एलएसी पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है। ऐसे में नई खबर आई है। दक्षिण चीन सागर में चीन की नौसेना के युद्धाभ्यास की तस्वीरें सामने आई हैं।

Newstrack
Published on: 5 July 2020 10:29 AM GMT
लालची चीन का कारनामा: इस पर कब्जे का बनाया प्लान, 250 द्वीपों पर नजर
X

नई दिल्ली। एलएसी पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है। ऐसे में नई खबर आई है। दक्षिण चीन सागर में चीन की नौसेना के युद्धाभ्यास की तस्वीरें सामने आई हैं। इसके साथ ही सामने आई रिपोर्ट्स में 1 जुलाई से चल रहे युद्धाभ्यास की तस्वीरों के साथ लिखा है कि चीन के दक्षिणी, उत्तरी और पूर्वी थिएटर कमांड्स ने दक्षिणी चीन सागर, पीला सागर और पूर्वी चीन सागर में अपना नौसैनिक कौशल दिखाया है।

ये भी पढ़ें... फरार शातिर अपराधी रणजीत सिंह चढ़ा पुलिस के हत्थे, कई महीनों से हो रही थी खोज

दक्षिण चीन सागर में लगभग 250 द्वीप

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्धाभ्यास में 054 ए फ्रिगेट्स और 052 डी गाइडेड मिसाइल्स डिस्ट्रॉयर्स का बखूबी इस्तेमाल किया गया। भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन से आ रही इन तस्वीरों को अपनी शक्ति दिखाने का उपक्रम कहा जा रहा है, लेकिन रक्षा विशेषज्ञ इसे चीन की विस्तारवादी सोच का नमूना मान रहे हैं। इस कड़ी में विशेषज्ञों के अनुसार, चीन की नजर सिर्फ गलवान घाटी पर नहीं, दक्षिण चीन सागर के द्वीपों पर भी है।

बता दें, दक्षिण चीन सागर में लगभग 250 द्वीप हैं। इन सभी पर चीन कब्जा करना चाहता है। विश्व का करीब एक तिहाई लगभग तीन ट्रिलियन डॉलर का व्यापार इसी समुद्री रास्ते से होता है।

ये भी पढ़ें...सरकारी अस्पताल का इतना बुरा हाल, कोरोना संक्रमित सुना रहे अपना दर्द

इन सभी द्वीपों पर कब्जा कर लेगा

चीन की कोशिश है कि इन द्वीपों पर कब्जा कर यहां से गुजरने वाले हर जहाज पर नजर रखे, उन्हें रोके-टोके मना करते रहे। रक्षा विशेषज्ञ एसपी सिन्हा ने इस बारे में कहा कि चीन को सख्ती से रोकना होगा। चीन को अभी नहीं रोका गया तो कोरोना से हालात सामान्य होते ही वह इन सभी द्वीपों पर कब्जा कर लेगा।

साथ ही रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि जमीन पर विस्तारवाद को आजमाने के बाद चीन समुद्र में भी इसी रवैये को आगे बढ़ा रहा है। चीन, दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता रहा है। उसे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में भी इस मुद्दे पर मुंह की खानी पड़ी थी।

वहीं जापान और वियतनाम दक्षिण चीन सागर में चीन की मौजूदगी का कड़ा विरोध जता रहे हैं। दक्षिण चीन सागर का फ्री रहना जापान और ऑस्ट्रेलिया के द्विपक्षीय व्यापार के हिसाब से महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें...कानपुर केसः पूरा चौबेपुर थाना शक के घेरे में, दोषी मिले तो पुलिसकर्मियों पर भी हत्या का मुकदमा- IG

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story