×

भारत-पाकिस्तान में समझौता! दोनों देशों ने किया हस्ताक्षर, 9 नवंबर को उद्घाटन

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता हो चुका है। जीरो प्वाइंट पर दोनों के देश के अधिकारी पहुंचे, जहां पर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

Shreya
Published on: 24 Oct 2019 8:37 AM GMT
भारत-पाकिस्तान में समझौता! दोनों देशों ने किया हस्ताक्षर, 9 नवंबर को उद्घाटन
X

नई दिल्ली: करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता हो चुका है। जीरो प्वाइंट पर दोनों के देश के अधिकारी पहुंचे, जहां पर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और पाक पीएम इमरान खान 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

दोनों देश के अधिकारी जीरो प्वाइंट पहुंचे, जहां पर करतारपुर कॉरिडोर को लेकर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। इससे पहले बुधवार को दोनों देशों के बीच समझौते की घोषणा होनी थी, लेकिन दोनों देश तारीख को लेकर सहमति नहीं जताए पाए। अब दोनों पक्षों ने आज यानि 24 अक्टूबर को कॉरिडोर के समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। हालांकि भारत अभी भी श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क के तौर पर 20 डॉलर लेने के मसौदे पर सहमत नहीं है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता अभियान! युवाशक्ति ने श्रमदान कर किया नदी को साफ

बता दें कि पाकिस्तान सेवा शुल्क के तौर पर भारत के श्रद्धालुओं से 20 डॉलर की राशि लेना चाहता है। लेकिन भारत का कहना है कि ये मुद्दा श्रद्धालुओं की आस्था से जुड़ा है, जिसके लिए कोई कीमत नहीं ली जानी चाहिए। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देb की 550वीं जयंती पर श्रद्धालुओं का पहला जत्था 5 नवंबर को और दूसरा समूह 6 नवंबर को यात्रा पर रवाना होगा।

[playlist type="video" ids="450762"]

करतारपुर कॉरिडोर सिखों के लिए बेहद महत्वपूर्ण जगह है, क्योंकि करतारपुर साहिब में गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के 18 साल और आखिरी समय बिताया था। उनका सारा परिवार भी यहीं आकर रहने लगा था। इसलिए सिखों के लिए ये बेहद पवित्र स्थान है।

यह भी पढ़ें: ओ माय गॉड: इस लड़की ने किया ऐसा कारनामा, हिल गया पूरा पाकिस्तान

Shreya

Shreya

Next Story