×

हारेगा दुश्मन चीन: भारत ने तैयार किया ये बड़ा प्लान, दुश्मन देश होगा साथ

भारत पहली बार दक्षिण चीन सागर (South China Sea- SCS) में ड्रैगन के दुश्मन देश वियतनाम के साथ नौसेना अभ्यास करने जा रहा है। भारतीय नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक, ये अभ्यास 26 और 27 दिसंबर को होगा।

Shreya
Published on: 25 Dec 2020 7:51 AM GMT
हारेगा दुश्मन चीन: भारत ने तैयार किया ये बड़ा प्लान, दुश्मन देश होगा साथ
X
हारेगा दुश्मन चीन: भारत ने तैयार किया ये बड़ा प्लान, दुश्मन देश होगा साथ

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ बीते मई महीने से तनाव जारी है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों पक्षों के बीच कई दौर की वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया। कई बार सेनाओं को पीछे हटाने पर बात भी बनी, लेकिन चीन की ओर से कभी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया। वहीं इस तनाव के बीच भारतीय सेनाएं किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। सरकार की तरफ से भी लगातार सेनाओं की ताकत में इजाफा करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

वियतनाम के साथ SCS में भारत करेगा नौसेना अभ्यास

इस बीच खबर है कि चीन को कड़ा संदेश देने के लिए भारत पहली बार दक्षिण चीन सागर (South China Sea- SCS) में ड्रैगन के दुश्मन देश के साथ नौसेना अभ्यास करने जा रहा है। ये देश और कोई नहीं बल्कि उसका पड़ोसी वियतनाम (Vietnam) है। भारतीय नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक, 26 और 27 दिसंबर को वियतनामी नौसेना के साथ SCS में ‘संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास’ (Passage Drill) होगा। जिसका मकसद दोनों देशों के बीच समुद्र में सहयोग को बढ़ाना है।

यह भी पढ़ें: घूंघट उठा-हुआ कांड: दौड़ा लिया ससुर और देवर ने, फिर ऐसे बचाई जान

CHINA-INDIA (फोटो- सोशल मीडिया()

आईएनएस किल्टन अभ्यास में होगा शामिल

अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस किल्टन (INS Kilton) फिलहाल मध्य वितयनाम के बाढ़ प्रभावितों के लिए राहत सामग्री लेकर गया है, लौटते वक्त नौसेना अभ्यास में हिस्सा लेगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, INS किल्टन गुरुवार को 15 टन से ज्यादा राहत सामग्री लेकर वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर के ना रंग बंदरगाह पहुंचा। वहां से लौटते समय 26 और 27 दिसंबर को SCS में संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास में शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: रद्द हुए इन दो बैंको के लाइसेंस, RBI ने किया ऐलान

चीन SCS में बढ़ा रहा सैन्य ताकत

जानकारों का कहना है कि भारत और वियतनाम SCS में ऐसे समय में नौसेना अभ्यास करने जा रहे हैं, जब चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। ड्रैगन ने एससीएस में अब तक कई लड़ाकू जेट और मिसाइलें तैनात कर दी हैं। जिस वजह से दुनिया भर में उसकेी मंशा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें: वड़ोदरा की युवती ने दिल्ली के युवक की ऐसे बचाई जान, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story