×

चीन पर बैन! भारत ने लिया ये बड़ा फैसला, लगाई कलर TV के आयात पर रोक

भारत की मोदी सरकार चीन के खिलाफ लगातार बड़े फैसले ले रही है।इसी कड़ी में अब सरकार ने गुरूवार को चीन में कलर टीवी के आयात पर रोक लगा दी।

Shivani
Published on: 30 July 2020 6:23 PM GMT
चीन पर बैन! भारत ने लिया ये बड़ा फैसला, लगाई कलर TV के आयात पर रोक
X

नई दिल्ली: भारत की मोदी सरकार चीन के खिलाफ लगातार बड़े फैसले ले रही है।इसी कड़ी में अब सरकार ने गुरूवार को चीन में कलर टीवी के आयात पर रोक लगा दी। आत्मनिर्भय भारत की ओर ये सरकार का बड़ा कदम है, वहीं चीन के खिलाफ बड़ा कदम। इस बारे में विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने अधिसूचना जारी कर एलान किया कि रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को संशोधित किया गया है। इनकी आयात नीति को मुक्त हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में लाया गया है।

चीन से कलर टीवी के आयात पर रोक

दरअसल, भारत ने चीन संग व्यापार निति पर बड़ा फैसला लिया। सरकार ने कलर टीवी इम्पोर्ट पर रोक लगा दी है। इसे प्रतिबन्धित श्रेणी में रखा गया है यानि अब कलर टीवी का आयात करने वाले कारोबारी या देश को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डीजीएफटी से आयात लाइसेंस लेना होगा।

चीन भारत में रंगीन टीवी का सबसे बड़ा निर्यातक

बता दें कि चीन भारत में रंगीन टीवी का सबसे बड़ा निर्यातक है। इसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का नाम आता है।

ये भी पढ़ेंः फिर की गई सम्पूर्ण बंदी: 16 अगस्त तक बढ़ा लॉकडाउन, पर सरकार ने दी ये छूट

106 चीनी एप्स पर लग चुकी रोक

गौरतलब है कि इसके पहले सरकार ने चीनी ऐप्स पर भी रोक लगा दी थी। पहले डाटा सुरक्षा का हवाला देते हुए भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाया। वहीं बाद में करीब 47 अन्य चीनी एप्स को भी रोक दिया गया। इससे चीन को और चायनीज कंपनियों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

चीनी कंपनियों के सरकारी खरीद में बोली में शामिल होने पर प्रतिबंध

इतना ही नहीं चीनी कंपनियों के केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सरकारी खरीद में बोली में शामिल होने पर भी रोक है। वहीं कई राज्य सरकारों ने चीन की कंपनियों के बड़े प्रोजेक्ट भी कैंसिल कर दिए।

ये भी पढ़ेंः अब होगी जंग: चीन के खिलाफ अमेरिका भेजेगा सेना, पेश हुआ ये बिल

भारत ने चीन को दिया बड़ा झटका

बता दें कि लद्दाख में भारत चीन के सैनिकों के बाद हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, उसके बाद से एलएसी पर तनाव बढ़ गया। दोनों देशों की सेनाओं की सीमा पर तैनाती बढ़ा दी गयी। इस बीच सरकार ने चीन को न केवल सैन्य बल बल्कि आर्थिक, व्यापारिक और वैश्विक मंच पर घेरने के प्रयास में बड़े कदम उठाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story