×

भारत के 20 सैनिक शहीद: LAC पर चीन से झड़प, हिमाचल बॉर्डर पर अलर्ट

भारत चीन के बीच एलएसी सीमा विवाद में सोमवार को हुई झड़प में भारत के एक अफसर समेत 2 सैनिक शहीद हो गए थे। वहीं अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना के 20 जवान दोनों देशों के बीच हुए विवाद में शहीद हो गए। सीमा पर एलर्ट जारी हो गया है। हालात गंभीर बताये जा रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jun 2020 4:25 PM GMT
भारत के 20 सैनिक शहीद: LAC पर चीन से झड़प, हिमाचल बॉर्डर पर अलर्ट
X

नई दिल्ली: भारत चीन के बीच एलएसी सीमा विवाद में सोमवार को हुई झड़प में भारत के एक अफसर समेत 2 सैनिक शहीद हो गए थे। वहीं अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना के 20 जवान दोनों देशों के बीच हुए विवाद में शहीद हो गए। सीमा पर एलर्ट जारी हो गया है। हालात गंभीर बताये जा रहे हैं। वहीं मामले में तीनो सेना प्रमुखों की गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री संग बैठक भी हुई है।

सीमा विवाद में भारत के तीन सैनिक हुए थे शहीद

दरअसल, सोमवार शाम पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 गलवां घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फिर हिंसक झड़प हो गयी। बताया गया कि इस दौरान एक भी गोली नहीं चली लेकिन पत्थर और रॉड से झगड़ा हुआ, जिसमें भारतीय सेना के एक अधिकारी समेत तीन शहीद हो गए। चीन की ओर से दावा किया गया कि उनके भी सैनिक शहीद हुए हालाँकि सही संख्या स्पष्ट नहीं की गयी।

भारतीय सेना प्रमुखों की रक्षा मंत्री संग बैठक:

सीडीएस बिपिन रावत, भारतीय सेना के तीनो प्रमुख आनन फानन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर पहुंचे और मामले में बातचीत की। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैठक में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः भारत में खुद के खिलाफ विरोध फैलाने की तैयारी में चीन, ये है बड़ी वजह

विदेश मंत्री एस जयशंकर पीएम से मिलने पहुंचे

बैठक में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर सेना प्रमुखों संग चर्चा के बाद पीएम मोदी से मुलाक़ात करने पहुंचे। पीएम मोदी के साथ बैठक खत्म के बाद जयशंकर की लोक कल्याण मार्ग से निकल गई है।

भारत चीन विवाद पर विदेश मंत्रालय का बयान

LAC पर भारत – चीन विवाद पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने हमेशा LAC का सम्मान किया और चीन को भी ऐसा करना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को जो हुआ उससे बचा जा सकता था। इसमें दोनों ही देशों को नुकसान हुआ। बताया गया कि सीमा विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story