×

भारत को चीनी बैंक देने जा रहा लोन, जानें क्यों देगा देश को कर्ज

बीजिंग समर्थित एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) भारत को 75 करोड़ डॉलर यानी करीब 5700 करोड़ रुपये का लोन देने जा रही है। बैंक ने भारत के लिए लोन मंजूर कर लिया है।

Shreya
Published on: 17 Jun 2020 8:06 AM GMT
भारत को चीनी बैंक देने जा रहा लोन, जानें क्यों देगा देश को कर्ज
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सोमवार को हुई घटना के बाद तनाव और बढ़ गया है। इन सबके बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि, बीजिंग समर्थित एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) भारत को 75 करोड़ डॉलर यानी करीब 5700 करोड़ रुपये का लोन देने जा रही है। बैंक ने भारत के लिए लोन मंजूर कर लिया है। आपको बता दें कि सोमवार रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत के बाद तनाव अपने चरम पर है। इन सब के बीच चीनी बैंक ने भारत के लिए लोन को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें: भारत से डरा पाकिस्तान: सेना ने कर दी इनकी हालत खराब, थे घुसपैठ की फिराक में

कमजोर तबके की मदद के लिए लोन को मंजूरी

AIIB ने बुधवार को जानकारी दी कि बैंक ने भारत को कोरोना वायरस की लड़ाई में कमजोर तबके की मदद के लिए लोन को मंजूरी दे दी है। एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से को-फाइनेंस्ड इस प्रोजेक्ट का मकसद कारोबारियों को आर्थिक मदद पहुंचाना, सामाजिक सुरक्षा नेटवर्क को मजबूती देना और हेल्थकेयर में सुधार करना है।

AIIB ने मई में भी दी थी एक लोन को मंजूरी

बता दें कि इससे पहले एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने मई में भारत में कोरोना महामारी से निपटने में सहायता करने के लिए 50 करोड़ डॉलर के लोन को मंजूरी दी थी। बता दें कि भारत के लिए जिन दो लोन को मंजूरी दी गई है वो दोनों बैंक के उस फंडिंग फेसिलिटी का हिस्सा हैं, जिनकी घोषणा बैंक की तरफ से कोरोना वायरस से लड़के के लिए पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर को देने के लिए की गई है।

यह भी पढ़ें: जीरो डिग्री में भिड़त: इतनी ठंड में रहते हैं सैनिक, जानें कैसा होता है मौसम

गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प

बता दें कि बैंक ने लोन को ऐसे समय में मंजूरी दी है, जब दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। सोमवार रात गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई। जिसके बाद तनाव और बढ़ता दिखाई दे रहा है। इस झड़प में भारतीय सेना ने कर्नल समेत 20 सैनिक शहीद हुए हैं। भारतीय सैनिकों द्वारा दी गई गई जानकारी के मुताबिक, चीनी सैनिकों द्वारा इस झड़प में कंटीले तार लगे लोहे के रॉड से हमला किया गया था।

यह भी पढ़ें: गलवान की पूरी कहानी: ऐसे भारतीय सेना पर हुआ हमला, चीन की काली सच्चाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story