×

गोगरा-डेपसांग: इस मुद्दे पर फिर होगी भारत-चीन वार्ता, सेनाओं की वापसी पर चर्चा

पू्र्वी लद्दाख इलाके से दोनों देशों भारत और चीन की सेनाएँ सफलतापूर्वक हटने के बाद अब आगे की बातचीत पर विचार होगा। दोनों देशों के बीच ये बातचीत इसी हिफ्ते होनी है। इसमें गोगरा घाटी और डेपसांग के मैदानी इलाकों से दोनों देशों की सेना की वापसी पर वार्ता होगी।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 5:27 AM GMT
गोगरा-डेपसांग: इस मुद्दे पर फिर होगी भारत-चीन वार्ता, सेनाओं की वापसी पर चर्चा
X
भारत और चीन दोनों देशों की सेनाएं पू्र्वी लद्दाख इलाके से सफलतापूर्वक हटने के बाद अब आगे की बातचीत पर विचार होगा। दोनों देशों के बीच ये बातचीत इसी हिफ्ते होनी है।

नई दिल्ली: भारत और चीन दोनों देशों की सेनाएं पू्र्वी लद्दाख इलाके से सफलतापूर्वक हटने के बाद अब आगे की बातचीत पर विचार होगा। दोनों देशों के बीच ये बातचीत इसी हिफ्ते होनी है। इसमें गोगरा घाटी और डेपसांग के मैदानी इलाकों से दोनों देशों की सेना की वापसी पर वार्ता होगी। लद्दाख से दोनों देशों की सेनाएं हटने से बड़ी कामयाबी मिली है।

ये भी पढ़ें... House Cleaning: त्योहारों के सीजन में सफाई जरूरी, महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

दोनों सेनाओं के बीच झड़प

सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, बीते हफ्ते हुई राजनयिक स्तर की बातचीत के बाद अब दोनों देशों के सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता होगी। ऐसे में सरकारी सूत्रों ने बताया कि इसमें दमचक के पास गोगरा घाटी व डेपसांग तथा सीएनसी जंक्शन क्षेत्र से सेना की वापसी पर विचार किया जाएगा।

lac army फोटो-सोशल मीडिया

आपको बता दें, दोनों देशों भारत-चीन के बीच लगभग एक साल तक पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) के समीप सैन्य गतिरोध कायम रहा। इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच झड़प भी हुई। वहीं इसमें दोनों तरफ के कुछ जवान हताहत हुए।

ये भी पढ़ें... रो रहा राज्यः 8 बच्चों की मौत से मचा कोहराम, सीएम ने दी शोक संवेदना

सेना वापस बुलाने पर सहमति

लद्दाख के पैंगोंग झील के आसपास के इलाके पर कब्जे को लेकर दोनों देशों में सबसे ज्यादा तकरार हो रही थी। अंत में भारत-चीन के सैन्य व राजनीतिक स्तर पर गहन चर्चा के बाद चरणबद्ध ढंग से सेना वापस बुलाने पर सहमति बनी।

वहीं दोनों देशों के बीच हुई इस वार्ता में सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और एनएसए अजित डोवाल की अहम भूमिका रही। बता दें, सैन्य कमांडरों के बीच 10 दौर की वार्ता के बाद पैंगोंग झील इलाके से सेना की वापसी की होना शुरू हुई।

ये भी पढ़ें... हरियाणा पुलिस पर हमलाः मथुरा में भीड़ ने दौड़ाया, जान बचाकर भागे खाकीधारी

Newstrack

Newstrack

Next Story