×

लद्दाख में तनाव के बीच भारत और चीन में बातचीत, दोनों देशों ने तैनात किए सैनिक

लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस तनाव को कम करने के लिए भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच सोमवार को एक बार फिर बातचीत होने जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jun 2020 7:19 AM GMT
लद्दाख में तनाव के बीच भारत और चीन में बातचीत, दोनों देशों ने तैनात किए सैनिक
X

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस तनाव को कम करने के लिए भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच सोमवार को एक बार फिर बातचीत होने जा रही है। इस बैठक को मोल्डो इलाके में चीन ने बुलाई गई है। इसी जगह पर इससे पहले 6 जून को बैठक हुई गई थी।

बता दें कि अब तक दोनों देशों में कई बार बातचीत तो हो चुकी है, लेकिन कोई भिड़ंत नहीं हुई है। भारत और चीन ने एक-एक हजार से अधिक सैनिक तैनात किए हैं। इस स्थिति के बीच सोमवार को एक बार फिर दोनों देशों की सेनाओं के बीच बातचीत होगी।

15 जून की खूनी झड़प के बाद दोनों देशों के बीच कोई झड़प की खबर नहीं है, हलांकि माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। भारत और चीन की तरफ से तनाव खत्म करने के लिए सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत का सिलसिला चल रहा है। सोमवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारी बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें...बौखलाए चीन की बड़ी धमकी: 1962 की दिलाई याद, बोला- इस बार होगा ज्यादा बुरा

लद्दाख की गलवान घाटी में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सेना के बीच 15 जून को खूनी झड़प हुई थी। इस हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि चीन के 43 सैनिक मारे गए थे। इस खूनी झड़प के बाद से भारत और चीन में तनाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें...धोखेबाजी की चीन को सजाः अब प्रोटोकाल आडे नहीं आएगा, सेना को मिली खुली छूट

गलवान घाटी के PP 14 क्षेत्र में अब भारत और चीन की सेनाएं अपने आप को मजबूत करने में जुची हुई हैं। चीन की सेना एलएसी पर आर्टिलरी और टैंक के साथ खड़ी है, तो वहीं भारत की सेना भी पूरी तरह से तैयार है और तैनाती मजबूत की है।

गलवान घाटी की वर्तमान स्थिति को लेकर अधिकारी ने कहा कि ज़मीन पर कुछ खास नहीं बदला है। 15 जून के बाद कोई झड़प नहीं हुई है, लेकिन हालात पूरी तरह से तनावपूर्ण बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें...चीन की चालाकी: भारत का ऐसे उठा रहा फायदा, बनाया ये प्लान

हिंसक झड़प के बाद भी दोनों देशों के बीच बातचीत भी हुई थी। इस बातचीत के बाद चीन ने भारतीय सेना के 10 जवानों को रिहा कर दिया था, झड़प के दौरान चीन ने बंदी बनाया था। झड़प के तीन बाद दो मेजर समेत 10 जवानों को रिहा किया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story