×

अभी-अभी पीछे हटी चीनी सेना, भारत के कड़े रुख से लेना पड़ा ये फैसला

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच लगभग पचास दिनों से ज्यादा समय से तनाव के बीच खबर है कि गलवान घाटी के पास झड़प वाली जगह से चीनी सेना एक किलोमीटर पीछे हटी है।

Shreya
Published on: 25 Jun 2020 10:28 AM GMT
अभी-अभी पीछे हटी चीनी सेना, भारत के कड़े रुख से लेना पड़ा ये फैसला
X

नई दिल्ली: लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच लगभग पचास दिनों से ज्यादा समय से तनाव के बीच खबर है कि गलवान घाटी के पास झड़प वाली जगह से चीनी सेना एक किलोमीटर पीछे हटी है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि गलवान के पास चीनी सेना की तादाम में कमी देखी गई है। गलवान के पास चीन के सैनिकों और गाड़ियों की संख्या में कमी आई है।

सीमा पर कम होता दिख रहा तनाव

चीन के इस कदम के बाद अब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच तनाव कम होता दिख रहा है। शीर्ष सूत्रों के मुताबिक चीन की सेना और वाहन गलवान घाटी पर झड़प की जगह से एक किलोमीटर पीछे हट गई है। बता दें कि झड़प के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब चीनी सेना पीछे हटी है।

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, चीन के सामानों को लेकर करने वाले है ये काम

सैन्य कमांडरों की बैठक में सेना पीछे हटाने के लिए राजी हुआ था चीन

बता दें कि चीन सैन्य कमांडरों की करीब 12 घंटे चली बैठक के बाद पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर अपनी सेना पीछे हटाने के लिए राजी जरूर हुआ था। चीन ने अब अपने सेना को पीछे कर लिया है। गौरतलब है कि 14 जून को भारत और चीन के बीच लद्दाख की गलवान घाटी के पास भारतीय जवानों की चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प हो गई थी। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं चीन की तरफ 45 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने या घायल होने की खबर सामने आई थी।

यह भी पढ़ें: रिलीज होने जा रही सुशांत की आखिरी मूवी, इस दिन देख पाएंगे फिल्म

पचास दिनों तक भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

चीन की चालबाजी और धोखेबाजी की वजह से LAC पर लगभग पचास दिनों से भी ज्यादा समय तक तनाव अपने चरम पर बना रहा। उसकी तरफ से भारत को उकसाने के भी कई प्रयास किए गए। कोरोना वायरस के बीच उसने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ एक नया विवाद शुरू कर दिया। जिसके चलते भारत को भी गलवान घाटी में चीन को पचास दिनों तक चीन को मुंहतोड़ जवाब देना पड़ा। लेकिन अब भारत के कड़ रूख के बाद चीन रास्ते पर आता दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी दूल्हन तैयार: PM मोदी से लगाई गुहार, दर्द-ए-दिल का सुनाया हाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story