TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

युद्ध की तैयारी में चीन: सीमा पर तैनात किए खतरनाक हथियार, तेजी से बढ़ा रहा सैनिक

चीनी सेना ने सीमा पर तनाव के मद्देनजर तिब्बत में आर्टिलरी गन, स्व-चालित होवित्जर और सरफेस-टू-एयर मिसाइलें तैनात की है। अब इनकी संख्या में और इजाफा कर रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Feb 2021 5:12 AM GMT
युद्ध की तैयारी में चीन: सीमा पर तैनात किए खतरनाक हथियार, तेजी से बढ़ा रहा सैनिक
X
चीनी सेना ने सीमा पर तनाव के मद्देनजर तिब्बत में आर्टिलरी गन, स्व-चालित होवित्जर और सरफेस-टू-एयर मिसाइलें तैनात की है। चीन की युद्ध की तैयारी कर रहा है।

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है। विवाद को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। सीमा पर तनाव कम करने की जगह चीन लगातार युद्ध की तैयारियों में जुटा है।

एक मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना ने सीमा पर तनाव के मद्देनजर तिब्बत में आर्टिलरी गन, स्व-चालित होवित्जर और सरफेस-टू-एयर मिसाइलें तैनात की है। अब इनकी संख्या में और इजाफा कर रहा है। इंडियन नेशनल सिक्योरिटी प्लानर्स ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीनी सेना तीनों सेक्टरों में नई तैनातियों में जुटा है। सैनिकों के साथ भारी सैन्य उपकरणों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा रहा है।

इसके अलावा चीन पैंगोंग त्सो के फिंगर क्षेत्रों में नया निर्माण कर रहा है। चीन की इन हरकतों को उकसावे के तौर पर देखा जा रहा है। बातचीत की आड़ में भारत के खिलाफ चीन साजिश रच रहा है। लेकिन भारतीय सेना उसकी हर साजिश को नाकाम करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें...चीन का नया टारगेट: इस देश के पास बनाया मिसाइल बेस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

भरतीय सेना को कई सबूत मिले हैं। इनसे पता चलता है कि साउथ ब्‍लॉक में चीन सैनिकों की नई तैनाती कर रहा है। इनमें 35 भारी सेना के वाहन हैं, चार 155 एमएम के पीएलजेड, 83 स्व-चालित होवित्जर शामिल हैं। गौरतलब है कि ये कैंप नियंत्रण रेखा से सिर्फ 82 किलोमीटर की दूरी पर है जो कि चूमार पूर्वी लद्दाख में है।

Chinese Army

ये भी पढ़ें...धमाके से दहला देश: जोरदार ब्लास्ट से उड़े 5 लोग, आतंकी साजिश का शिकार फ्रांस

तिब्बत में चीनी सेना के अभ्यास का वीडियो आया था सामने

अभी तुछ दिनों पहले ही एक वीडियो सामने आया था जिसमें पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिक तिब्‍बत में टैंके के साथ अभ्‍यास करते दिख रहे रहे हैं। चीन सैनिक तिब्‍बत की राजधानी ल्‍हासा में टैंक के साथ अभ्यास कर रहे हैं। यह जगह भारत-चीन सीमा से करीब सवा 500 किलोमीटर दूर है।

ये भी पढ़ें...तख्तापलट के बाद बड़ा बवाल: बंद हो गए फेसबुक-ट्विटर-इंस्टा, ऐसा हुआ देश का हाल

इसके अलावा एक और वीडियो सामने आया था जो चीनी सैनिक टैंक के साथ पश्चिमी तिब्‍बत में अभ्‍यास करते दिख रहे हैं। पहले वीडियो में जिस जगह चीनी सैनिक अभ्यास कर रहे हैं वह भारत-चीन सीमा से करीब सौ किलोमीटर दूर है। जानकारों का कहना है कि यह अभ्यास जनवरी के आखिरी सप्‍ताह में की गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story