×

लद्दाख पर बड़ा फैसला: भारत-चीन की बैठक चली 16 घंटे, LAC विवाद पर ये नतीजा

भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच हुई इस बैठक का मुख्य बिंदु लद्दाख में विवादित क्षेत्रों से दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने को लेकर रहा।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Feb 2021 3:26 AM GMT
लद्दाख पर बड़ा फैसला: भारत-चीन की बैठक चली 16 घंटे, LAC विवाद पर ये नतीजा
X

लखनऊ- भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा तनाव पर दसवें दौर की कोर कमांडर की बैठक करीब 16 घंटों तक चली। शनिवार को सुबह 10 बजे शुरू हुई इस बैठक में भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन शामिल हुए, जो लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं। वहीं चीन की तरफ से मेजर जनरल लिउ लिन ने बैठक का नेतृत्व किया। वह चीनी सेना के दक्षिणी शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर हैं।

भारत चीन की कोर कमांडर बैठक चली 16 घंटे

आर्मी सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच हुई इस बैठक का मुख्य बिंदु लद्दाख में विवादित क्षेत्रों से दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने को लेकर रहा। घंटों तक दोनों तरफ से विवादित क्षेत्रों में विघटन ( डिसइंगेजमेंट) को लेकर चर्चा की गई जिसमें गोगरा हाइट्स, हॉट स्प्रिंग और डेप्सांग जैसे क्षेत्र शामिल रहे।

ये भी पढ़ेँ- गुरनाम-टिकैत में टकराव: किसान नेताओं के अलग प्लान, आंदोलन पर एकमत नहीं

लद्दाख के चार तनानती वाले क्षेत्र से सेना पीछे हटाने पर चर्चा

जानकारी के मुताबिक, भारत -चीन के बीच की बातचीत में सकारात्मक माहौल दिखा। दोनों देशों ने बैठक में पैंगोंग झील के खाली करने की पूरी हुई प्रक्रिया का वास्तविक सत्यापन किया। वहीं तय सहमति में मुताबिक दोनों कमांडर ने लद्दाख के चार तनानती वाले क्षेत्र डेपसांग, गोगरा, हॉट स्प्रिंग और डेमचक से सेना को पीछे हटाने के रोडमैप पर लंबी मंत्रणा की। सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों ने पैंगोंग की तर्ज पर इन इलाकों को भी आपसी सहमति से खाली करने पर रजामंदी दिखाई।

India-China

पैंगोंग से हटी सेना

बता दें कि इसके पहले दोनों देशों के बीच पिछले साल पांच मई को पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक संघर्ष के बाद सैन्य तनाव शुरू हुआ था, जिसके बाद दोनों पक्षों ने भारी संख्या में सैनिकों और घातक अस्त्र-शस्त्रों की सीमा पर तैनाती कर दी। दोनो देशो के बीच कई बार इस बाबत बैठकें हुई, तब जाकर पैंगोंग झील क्षेत्र से सैन्य वापसी की प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई और बीते गुरूवार को पूरी हो गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story