चीन बोला शुक्रिया: भारत ने PLA की मानी बात, लद्दाख में उठाया ये बड़ा कदम

चीनी सेना ने बंदी सैनिक को लेकर जानकारी दी थी कि ये जवान कुछ चरवाहों को रास्ता बताने के चक्कर में खुद ही गलती से LAC पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था।

India china tension army released Chinese Soldiers strayed across LAC

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा पर इस साल शुरू हुआ तनाव महीनों से जारी है। दोनों देश शांति वार्ता में जुटे हुए हैं, हालाँकि अभी तक कोई ठोस समझौता नहीं हो सकता। वहीं हाल ही में सीमा पर भारतीय सेना ने चीन के एक जवान को पकड़ा था, जिसके बाद चीन ने भारत से उसे छोड़ने का आग्रह किया। भारतीय सेना ने चीन का आग्रह मानते हुए सीमा पर पकड़े गए जवान को छोड़ वापस भेज दिया।

भारत ने बंदी चीनी सैनिक को वापस लौटाया

दरअसल, सोमवार को लद्दाख में एक चीनी सैनिक को सीमा के पास भारतीय सेना के पकड़ लिया था। जिसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी थे। चीनी सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में की गई। बाद में भारतीय सेना ने उसे ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित जरूरी चिकित्सा सहायता मुहैया करायी थी।

china army

लद्दाख सीमा पर पकड़ा गया था चीनी जवान

इस मामले में चीन ने जवान को छोड़ने का अनुरोध किया था। भारत ने भी एलान किया था कि पूछताछ के बाद मौजूदा प्रक्रिया के तहत उसे चीन के हवाले कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानी हिंदुओं का सच: संसदीय समिति ने खोली पोल, सामने आई गंदी हकीकत

सेना ने की चीनी सैनिक से पूछताछ

हिरासत में लिए गए चीनी सैनिक को सभी जरुरी कार्रवाई पूरी होने के बाद वापस चीन भेज दिया गया। उस चीनी सैनिक से पूछताछ भी की गई। पूछताछ में यह जानने की कोशिश की गई कि आखिर वह भारतीय सीमा क्षेत्र में दाखिल क्यों हुआ था? इसके अलावा जांच एजेंसियों की ओर से जासूसी मिशन के एंगल से भी मामले की पड़ताल की गई।

india-chinese army

चीन ने भारत का किया शुक्रिया

वहीं चीनी सेना ने बंदी सैनिक को लेकर जानकारी दी थी कि ये जवान कुछ चरवाहों को रास्ता बताने के चक्कर में खुद ही गलती से LAC पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। भारत की उदार कार्रवाई के बाद चीनी सेना ने भारतीय सेना को शुक्रिया कहा। चीन मीडिया के मुताबिक, इसे महीनों से जारी तनाव के बीच दोनों देशों में शान्ति को लेकर एक अच्छा संकेत माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बहुत बड़ा खुलासा: चीन ने भारत के खिलाफ रची बड़ी साजिश, निशाने पर ये सभी

हर स्थिति के लिए तैयार है भारतीय सेना

बता दें कि LAC पर तनाव को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के बीच वार्ता का दौर जारी है। लेकिन चीन अपनी ओर से ऐसी हरकतें करता आया है, जिससे तनातनी कम होने के बजाय और बढ़ी ही है। फिर चाहे वो घुसपैठ करना हो या युद्ध को लेकर तैयारियां करना ही क्यों ना हो। हालांकि भारतीय सेना भी किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App