×

भारत को सता रहा है इस बात का डर, सऊदी अरब से की बात

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका और ईरान दोनों के एक दूसरे को युद्ध की चेतावनी दे रहे हैं। इस बीच भारत ने होर्मुज जलडमरू मध्य से जुड़े घटनाक्रमों के कारण तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर शुक्रवार को चिंता जाहिर की।

Dharmendra kumar
Published on: 21 Jun 2019 5:33 PM GMT
भारत को सता रहा है इस बात का डर, सऊदी अरब से की बात
X

नई दिल्ली: ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका और ईरान दोनों के एक दूसरे को युद्ध की चेतावनी दे रहे हैं। इस बीच भारत ने होर्मुज जलडमरू मध्य से जुड़े घटनाक्रमों के कारण तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर शुक्रवार को चिंता जाहिर की। उसने ओपेक के मुख्य सदस्य देश सऊदी अरब को तेल की कीमतों को काबू में रखने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने को कहा। ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत में गुरुवार को करीब 5 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया था, जो जनवरी के बाद से सर्वाधिक है।

यह भी पढ़ें...जानिए अचानक क्यों लखनऊ आ रहे हैं MP के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चैहान

ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत फिलहाल 65 डॉलर प्रति बैरल है। उल्लेखनीय है कि जलडमरू पर ईरानी बलों द्वारा अमेरिकी नौसेना के एक ड्रोन को गिराए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप द्वारा ईरान के खिलाफ और कड़ा रुख अख्तियार करने के बाद क्षेत्र में तनाव की स्थिति है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फलीह से हालात पर चर्चा की। प्रधान ने ट्वीट किया, 'होर्मुज जलडमरू मध्य की घटना चिंता की बात है जिससे जिससे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।' उन्होंने तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव को लेकर भारतीय ग्राहकों की संवेदनशीलता का जिक्र किया।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों कस्तूरीरंगन ने कहा- शिक्षा नीति के मसौदे में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं

पेट्रोलियम मंत्री ने लिखा, 'सऊदी अरब के ऊर्जा, उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री खालिद अल फलीह से फोन पर बात हुई। भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा हुई।'

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story