×

जानिए क्यों कस्तूरीरंगन ने कहा- शिक्षा नीति के मसौदे में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं

राष्ट्रीय शिक्षा नीति मसौदा समिति के अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन ने शुक्रवार को यहां कहा कि इस नीति के मसौदे में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं है और इसमें राज्यों व केंद्र की 'महत्ता' का पूरा ध्यान रखा गया है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jun 2019 4:04 PM GMT
जानिए क्यों कस्तूरीरंगन ने कहा- शिक्षा नीति के मसौदे में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं
X

जयपुर: राष्ट्रीय शिक्षा नीति मसौदा समिति के अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन ने शुक्रवार को यहां कहा कि इस नीति के मसौदे में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं है और इसमें राज्यों व केंद्र की 'महत्ता' का पूरा ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़ें...शिक्षा नीति को लेकर पत्रकार ने जावड़ेकर से पूछा ये सवाल, मिला ऐसा जवाब कि….

यहां एक विश्वविद्यालय में नयी शिक्षा नीति पर व्याख्यान के बाद उन्होंने कहा,'विशेषज्ञों ने इस नीति का मसौदा बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के तैयार किया है। इसमें केंद्र व राज्यों की ‘महत्ता’ का ध्यान रख गया है। किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।' कस्तूरीरंगन ने यह टिप्पणी कुछ गैर भाजपा शासित राज्यों की चिंताओं का जिक्र किए जाने पर की।

ये भी पढ़ें...टीचरों ने नयी पेंशन नीति को दी चुनौती, हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इससे पहले मसौदा नीति के कुछ प्रावधानों पर आपत्ति जताते हुए उन्हें देश के संघीय ढांचे के खिलाफ करार दिया था।

मानव संसाधन मंत्रालयों ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वे इस मसौदा नीति पर अपनी समीक्षा रिपोर्ट व सुझाव जून के आखिर तक दे दें। राजस्थान सहित गैर भाजपा शासित ज्यादातर राज्यों ने मसौदा नीति के कई प्रावधानों पर आपत्ति जताई है।

भाषा

ये भी पढ़ें...नई शिक्षा नीति पर HRD मिनिस्टर ने ली बैठक, कहा- रोहित बेमुला मामले से लेंगे सीख

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story