×

...तो इसलिए भारत को रोकना पड़ा समझौता एक्सप्रेस का संचालन

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी है। उन्होंने कहा है, ''पाकिस्तान ने लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद्द करने का निर्णय लिया था। इसके परिणाम स्वरूप दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस 14001/14002 का परिचालन रद्द किया जा रहा है।''

SK Gautam
Published on: 11 Aug 2019 3:59 PM GMT
...तो इसलिए भारत को रोकना पड़ा समझौता एक्सप्रेस का संचालन
X

नई दिल्ली: धारा-370 के हटने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को बौखलाए पाकिस्तान ने पहले रद्द किया इसके बाद से ही अब समझौता एक्सप्रेस फिलहाल पूरी तरह से बंद हो गई है। जिसको देखते हुए भारत ने भी अपनी ओर से समझौता एक्सप्रेस को बंद कर दिया है।

यह जानकारी उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने दी है। उन्होंने कहा है, ''पाकिस्तान ने लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद्द करने का निर्णय लिया था। इसके परिणाम स्वरूप दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस 14001/14002 का परिचालन रद्द किया जा रहा है।''

ये भी देखें : क्या आपको पता है जंगे ए आजादी से भी जुड़ा है 12 अगस्त

भारतीय रेलवे रविवार को दिल्ली से अटारी और अटारी से दिल्ली के बीच इस ट्रेन का परिचालन करता था जबकि पाकिस्तान में यह ट्रेन लाहौर से अटारी के बीच चलाई जाती थी। यात्री अटारी स्टेशन पर ट्रेन बदलते थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रविवार को इस ट्रेन के लिए सिर्फ दो लोगों ने ही टिकट बुक करवाया था।

कश्मीर में तनाव, पाकिस्तान के कड़े रुख का कारण अनुच्छेद 370

भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्ज़ा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने कई कड़े कदम उठाए हैं।

आठ अगस्त को पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख़ रशीद अहमद ने कहा था कि उन्होंने समझौता एक्सप्रेस को हमेशा के लिए बंद करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने भी इसकी पुष्टि की थी। पाकिस्तान इसके अलावा थार एक्सप्रेस को भी बंद कर चुका है।

कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने भारत के साथ तमाम राजनयिक और व्यापारिक संबंध भी खत्म कर दिए हैं।

ये भी देखें : 15 अगस्त स्पेशल : वीर क्रांतिकारियों ने जेल में ही रच दिया था इस जोशीले गीत को

आखिर क्या है 'समझौता' का इतिहास

समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली रेलगाड़ी है जो विभाजन से पहले से अटारी से लाहौर तक बिछी पटरी पर दौड़ती है।

इस ट्रेन को शिमला समझौते के बाद 22 जुलाई 1976 को लाहौर से अमृतसर के बीच शुरू किया गया था। बाद में 1994 में इसे अटारी और लाहौर के बीच चलाया जाने लगा।

यह ट्रेन भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा होने वाले तनाव की भेंट चढ़ती रही है। जब भी दोनों देशों के बीच तनातनी होती है, यह सेवा रोक दी जाती है। भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में हुए चरमपंथी हमले के बाद भी इस ट्रेन सेवा को रोका गया था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story