×

बच गया भारत: खतरे में होती 2 लाख जाने, स्थिति होती भयावह

 कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए मोदी सरकार ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जोकि 14 अप्रैल को हटना था, लेकिन बढ़ते मामलों से वजह से केंद्र् और राज्य सरकारे लॉकडाउन को आगे और बढ़ाने के विचार में हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 April 2020 1:14 PM GMT
बच गया भारत: खतरे में होती 2 लाख जाने, स्थिति होती भयावह
X
बच गया भारत: खतरे में होती 2 लाख जाने, स्थिति होती भयावह

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए मोदी सरकार ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जोकि 14 अप्रैल को हटना था, लेकिन बढ़ते मामलों से वजह से केंद्र् और राज्य सरकारे लॉकडाउन को आगे और बढ़ाने के विचार में हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में लॉकडाउन और रोकथाम के अन्‍य उपाय काफी ज्‍यादा मायने रखते हैं। यदि सरकार ने ऐसा कदम नहीं उठाया होता, तो इस समय देश में संक्रमण के 2 लाख से ज्‍यादा मामले होते। जिन्हें काबू भी नहीं किया जा सकता था।

ये भी पढ़ें...दिल्ली: कश्मीरी गेट के शेल्टर होम में भीषण आग, गुस्साए लोगों ने किया पथराव

कोरोना के लिए 587 अस्‍पताल, 11500 ICU बेड

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को अपनी रोजाना प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राज्यों में और केंद्रीय स्तर पर कोविड-19 के उपचार के लिए विशेष तौर पर 587 अस्पताल निर्धारित किये गये हैं। 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 आईसीयू बेड हैं।

खतरा बढ़ा: दोबारा पॉजिटिव कोरोना से ठीक हुए मरीज, 91 मामले आए सामने

लव अग्रवाल ने कहा कि अगर लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, फलस्वरूप 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते।

दवा की देश में कमी नहीं

आगे लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोविड-19 से अति प्रभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए सरकार ने पहले ही जरूरी कदम उठाये। कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की गोलियों की देश में कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें...कोरोना कब्रगाह: हो गया तैयार, दफनाई जा रही लाशें ही लाशें

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा क‍ि देशभर में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के मामलों में 1035 की वृद्धि हुई और 40 मरीजों की मौत हो गयी। पांच लाख एंटीबॉडी परीक्षण किट अबतक नहीं मिली हैं, आईसीएमआर ने इनका आर्डर दिया था।

लॉकडाउन पर कर रही विचार

ताजा जानकारी के मुताबिक, कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद आगे बढ़ाये जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...आए 91 हजार सबके खाते में, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि केंद्र देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह आगे बढ़ाने के अधिकांश राज्यों के आग्रह पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह आग्रह किया।

सरकार के मुख्य प्रवक्ता के एस धतवलिया ने ट्वीट किया, 'भारत में कोरोना वायरस के मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकांश राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने का आग्रह किया। सरकार इस आग्रह पर विचार कर रही है।'

ये भी पढ़ें...अमेरिका छिपा रहा सच, दुनिया में बढ़ता जा रहा खतरा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story