×

बैन होगी चीनी स्मार्टफोन कंपनी: ड्रैगन को फिर झटका, इसलिए लिया गया ये फैसला

सरकार जल्द ही चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी पर शिकंजा कसने जा रही है। ये कंपनी भारत में टेलीकॉम से जुड़े इक्विपमेंट्स का बड़े पैमाने पर बिजनेस करती है। बता दें कि ये कंपनी अमेरिका और कुछ दूसरे देशों में पहले से ही बैन है।

Shreya
Published on: 12 March 2021 1:07 PM GMT
बैन होगी चीनी स्मार्टफोन कंपनी: ड्रैगन को फिर झटका, इसलिए लिया गया ये फैसला
X
बैन होगी चीनी स्मार्टफोन कंपनी: ड्रैगन को फिर झटका, इसलिए लिया गया ये फैसला

नई दिल्ली: बीते साल भारत-चीन के बीच सीमा पर हुए विवाद के बाद भारत सरकार ने ड्रैगन के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए कई चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था। भारत द्वारा TikTok से लेकर PUBG Mobile जैसे मशहूर ऐप्स बैन कर दिए गए। जिससे चीन को तगड़ा झटका लगा है। इस बीच सरकार ड्रैगन को एक और झटका देने के लिए तैयार है।

सबसे बड़ी चीनी स्मार्टफोन कंपनी पर शिकंजा

दरअसल, खबर है कि सरकार जल्द ही चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी पर शिकंजा कसने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार चीनी कंपनी Huawei पर अब राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर बैन लगा सकती है। ये कंपनी भारत में टेलीकॉम से जुड़े इक्विपमेंट्स का बड़े पैमाने पर बिजनेस करती है। बता दें कि ये कंपनी अमेरिका और कुछ दूसरे देशों में पहले से ही बैन है।

यह भी पढ़ें: Flipkart carnival sale का आखिरी दिन, इस स्मार्टफोन पर मिल रही बंपर छूट

खबरों की मानें तो भारत सरकार नई टेक्नोलॉजी बिजनेस को चीनी कंपनियों के पास नहीं जाने देना चाहती है, जिसकी वजह केंद्र के प्रोग्राम आत्मनिर्भर भारत को बताया गया है। इस प्रोग्राम के तहत भारत सरकार भारतीय कंपनियों को बढ़ावा देना चाहती है।

huawei (फोटो- सोशल मीडिया)

सरकार तैयार कर रही ये ब्लैकलिस्ट

वहीं, भारतीय टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बताया है कि 15 जून के बाद मोबाइल कैरियर कुछ टाइप के इक्विपमेंट केवल सरकार के अप्रूव्ड ट्रस्टेड सोर्स से ही खरीद सकेंगे। इसके लिए सरकार एक ब्लैकलिस्ट भी तैयार कर रही है, जिसमें शामिल कंपनियों से इक्विपमेंट नहीं खरीदे जा सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार इसमें Huawei को भी शामिल कर सकती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 लाख में मिलेगी Citroen की शानदार SUV! मिलेंगे ये धाकड़ फीचर्स

इस टेक कंपनी को भी किया जा सकता है शामिल

इसके अलावा एक अधिकारी ने तो यह भी कहा है कि इस लिस्ट में चीनी टेक कंपनी ZTE को भी शामिल किया जा सकता है। हालांकि अभी इन खबरों पर चीनी कंपनियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। बता दें कि इन दोनों ही कंपनियों पर चीनी सरकार के लिए जासूसी करने के आरोप लगते रहते हैं। हालांकि ZTE और Huawei इन आरोपों को खारिज करती रही हैं।

यह भी पढ़ें: Whatsapp में जल्द होगा बड़ा बदलाव, यूजर्स को मिलेगी ये खास सुविधा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story