×

डरपोक पाकिस्तान ने भारत को दहलाने की रची साजिश, यहां बिछाई बारूदी सुरंग

कोरोना वायरस को हराने के लिए जब पूरी दुनिया मिलकर साथ काम कर रही है। पाकिस्तान ऐसे वक्त में भी अपनी गलत हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कोरोना वायरस की आड़ में उसने  नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में बारूदी सुरंगें बिछाना शुरू कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 16 May 2020 9:21 AM GMT
डरपोक पाकिस्तान ने भारत को दहलाने की रची साजिश, यहां बिछाई बारूदी सुरंग
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को हराने के लिए जब पूरी दुनिया मिलकर साथ काम कर रही है। पाकिस्तान ऐसे वक्त में भी अपनी गलत हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कोरोना वायरस की आड़ में उसने नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में बारूदी सुरंगें बिछाना शुरू कर दिया है। क्योंकि पाक को डर सता रहा है कि कहीं फिर से भारतीय सेना घर (पाक) में घुसकर हमला न कर दे।

पाक सेना सीमा पार अपने क्षेत्रों में मोर्चे खोदने के अलावा सरकंडों की साफ-सफाई में जुटा है। ऊधर, नीलम घाटी और लीपो घाटी में कार्रवाई के बाद भारतीय सेना जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक नजर बनाए हुए है।

सूत्रों के अनुसार इस समय पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पार सक्रियता बढ़ा दी है। ऐसे इलाकों में भी दुश्मन ने सेना की तैनाती बढ़ाई है यहां कम गोलाबारी हो रही है।

पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत का पानी: तैयारी पूरी, ये है देश की प्लानिंग

भारत ने भी शुरू की तैयारियां

दुश्मन की हरकतों के आधार पर इधर भी उससे निपटने के लिए तैयारियां हो रही हैं। जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भारतीय सेना ने भी अपनी तैनाती बढ़ाई है। इसके साथ सीमा पार होने वाली दुश्मन की हर गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जा रही है।

पाकिस्तान के डर की एक वजह अंतरराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा पर सीमा सुरक्षा बल और सेना का उंचा मनोबल भी है। पिछले सात दिन के अंदर भारतीय ने दो बार उसे करारा आघात दिया है।

फिया एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने एंटी माइन शू की खरीदारी के लिए आपातकालीन टेंडर जारी किया है। आठ मई को सुबह साढ़े 10 बजे तक टेंडर जमा कराए गए। इसी दिन टेंडर खोला गया और 15 मई तक इन सामानों की आपूर्ति करने को कहा गया। एक सप्ताह में सामान की आपूर्ति करने की जल्दबाजी कुछ और इशारा करती है।

सूत्रों के अनुसार, एलओसी पर पाकिस्तान सैन्य पोस्टों के आसपास काफी तेजी के साथ बारूदी सुरंगें बिछा रहा है। 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पड़ोसी देश की ओर से इस प्रकार के प्रयास बचाव में शुरू किए गए थे। लेकिन मौजूदा समय में इसमें तेजी लाई गई है।

पुंछ जिले के उस पार कृष्णाघाटी, कीरनी फारवर्ड, साब्जियां, करमाडा व चक्का दा बाग, राजोरी जिले के नौशेरा के झंगड़ एवं अखनूर केरी बट्टल इलाके में भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार पाकिस्तान की पकड़ कमजोर मानी जाती है।

कोरोना संकट के बीच खतरे में इमरान सरकार, पाकिस्तानी सेना ने कर दी ये बड़ी मांग

पाकिस्तान इन इलाकों में ज्यादा बारूदी सुरंगें बिछा रहा है

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान उन इलाकों में ज्यादा बारूदी सुरंगें बिछा रहा है जहां से भारत की पहुंच आसान है और भारतीय सीमा से पीओके की दूरी काफी कम है। ऐसे इलाके भी चिह्नित किए गए हैं जहां से वाहनों का आना-जाना आसान हो।

इसमें राजोरी, पुंछ, बारामुला, बांदीपोरा व कुपवाड़ा जिले के उस पार के इलाके शामिल हैं। पाकिस्तान इन इलाकों में गश्त के दौरान अपने सैनिकों को एंटी माइन शू उपलब्ध कराएगा ताकि किसी प्रकार का जानी नुकसान कम हो सके। पाकिस्तान की ओर से बिछाई गई बारूदी सुरंगों में पीओके में कई लोगों की जान भी जा चुकी है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story