भारत खरीदेगा ये खतरनाक बम: दुश्मन को मिनटों में करेगा ख़ाक, ऐसी है खासियत

भारत जमीनी टारगेट्स पर अपनी मारक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए बड़ी संख्या में स्पाइस 2000 बम खरीदने की योजना बना रहा है

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने देश की तीनों सेनाओं की ताकत बढ़ाने के लिए खतरनाक हथियार की खरीदने के लिए 500 करोड़ रुपये का आपात फंड जारी किया है। इस आपात फंड से भारतीय रक्षा मंत्रालय बेहद हाईटेक और घातक हथियार खरीदने वाला है। जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना स्पाइस 2000 बम खरीदने की तैयारी में हैं। वैसे भारत के पास पहले से ही स्पाइस 2000 बम हैं, लेकिन इसे और ज्यादा संख्या में खरीदने की योजना है। बता दें कि स्पाइस 2000 का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना ने बालाकोट एयरस्ट्राइक में किया था।

नए Spice-2000 बम खरीदने की तैयारी में भारत

भारत जमीनी टारगेट्स पर अपनी मारक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए बड़ी संख्या में स्पाइस 2000 बम खरीदने की योजना बना रहा है। स्पाइस 2000 बम के अडवांस्ड वर्जन के जरिये भारत हवा से जमीन में निशाना बेधने तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः US से हथियार ख़रीदेगा भारत: होंगे इतने खतरनाक, चीन के खिलाफ होगा इस्तेमाल

सरकार के 500 करोड़ रूपए के आपात फंड से घातक हथियार खरीदने की योजना

ध्यान दें कि भारत की तीनो सेनाओं को आपातकालीन स्थिति में बिना कैबिनेट की मंजूरी के हथियार खरीदने का अधिकार है। ऐसे में केंद्र के 500 करोड़ रूपए से सेना बिना किसी रोकटोक के घातक हथियार खरीद सकती है, बस उन्हें वाइस चीफ की मंजूरी चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन एयरफोर्स के पास पहले से ही स्पाईस 2000 बम मौजूद हैं। अब सेना और अडवांस्ड बम पाने की तैयारी कर रही है।

ये भी पढ़ेंः CM ममता बनर्जी का बड़ा एलान: हो जाएं बेफिक्र, एक साल तक मिलेगा ये लाभ

स्पाइस 2000 बम की खासियत:

स्पाइस 2000 बम तकरीबन 70 किलोमीटर की दूरी तक टारगेट को निशाना बनाकर तबाह कर सकता है।

वहीं नए वर्जन के बाद स्पाइस 2000 बम मजबूत से मजबूत बंकरों को भी उड़ाने में सक्षम होगा।

बालाकोट एयरस्ट्राइक में इंडियन आर्मी ने किया था Spice-2000 का इस्तेमाल

गौरतलब है पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हुए जैश के आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक किया था। 40 जवानों को मौत का बदला लेने के लिए इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुस कर आतंकियों को मारा था। कहा गया कि इस आपरेशन में भी स्पाइस 2000 का इस्तेमाल कोय गया था।

ये भी पढ़ेंः भारत के ‘डिजिटल अटैक’ से टूटा चीन- चाइनीज ऐप बैन पर उठाएगा ये कदम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।