ताकतवर मिसाइल तैयार: चीन-पाकिस्तान में मच गई हलचल, सेना से कांप रहे दुश्मन

जानकारी के मुताबिक, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल डीआरडीओ द्वारा बनाया गया है, जिसे भारतीय सेना द्वारा परीक्षण किया गया है। पहले इस मिलाइल की रेंज करीब 300 किमी था, जिसे बढ़ा कर 400 से अधिक कर दिया गया है। डीआरडीओ ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के अलावा कई मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है

brahmos

ताकतवर मिसाइल तैयार: चीन-पाकिस्तान में मच गई हलचल, सेना से कांप रहे दुश्मन (photo- twitter)

नई दिल्ली. भारत ने अपने दोनों दुश्मन देश पाक और चीन को सबक सिखाने के लिए अपने सैन्य ताकत को लगातार मजबूत कर रहा है। इसी ताकत को मजबूती देने के लिए अब सैन्य ताकत में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को शामिल कर लिया गया है। बता दें कि भारत ने अंडमान और निकोबार द्वीप पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण करने में सफल रहा है। वहीं भारत इस मिसाइल को निर्यात करने का भी प्लान कर रहा है।

दुश्मनों के छक्के छुड़ाएगा यह मिसाइल

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए भारत के सैन्य बल में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल को शामिल कर लिया गया है। इस मिसाइल की खास बात यह है कि यह सतह से सतह तक की वार करने में सक्षम है। वहीं इस मिसाइल की स्ट्राइक रेंज 400 किमी से अधिक है। यह एक ऐसी यूनीवर्सल लंबी रेंज मिसाइल है, जिसे सतह से सतह, वायु और जल तीनों जगह से लॉन्च कर सकते है।

ये भी देखें:  अलर्ट पर दिल्ली-देहरादून: यात्रीगण अब इसके लिए रहें तैयार, हो गया ऐलान

ब्रह्मोस के रेंज में किया गया बदलाव

जानकारी के मुताबिक, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा बनाया गया है, जिसे भारतीय सेना द्वारा परीक्षण किया गया है। पहले इस मिलाइल की रेंज करीब 300 किमी था, जिसे बढ़ा कर 400 से अधिक कर दिया गया है। डीआरडीओ ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के अलावा कई मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है, जिसमें शौर्य मिसाइल भी शामिल है। बता दें कि शौर्य मिसाइल का रेंज 800 किमी से अधिक है।

shaurya missile

ये भी देखें: Cyclone Nivar Live: लगातार आगे बढ़ रहा भयानक तूफान, हवा की रफ़्तार हुई तेज़ 

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल इसलिए है खास

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल की खासियत की बात करें, तो इसे दो वेरिएंट्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। ये दो वेरिएंट्स है- एंटी-शिप और लैंड-अटैक रोल। बता दें कि यह मिसाइल अब तक की सबसे ताकतवर और सुपरफास्ट ऑपरेशनल सिस्टम की मिसाइल है। इस मिसाइल की ताकत इतनी है कि यह विमानवाहक पोतों को एक पल में छूमंतर कर सकता है। इसकी रफ्तार की बात करें, तो यह ध्वनि से भी कई गुना तेज है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App