×

वैक्सीन : वायरस से लड़ने को भारत तैयार, 150 करोड़ डोज की कर ली एडवांस बुकिंग

दुनियाभर के सभी देश वैक्सीन की मांग पर तेजी दिखा रहे हैं। इसके साथ - साथ भारत ने भी कोरोना वैक्सीन के लिए 150 करोड़ के डोज खरीदने की बात पर मोहर लगा दी है।

Newstrack
Published on: 19 Nov 2020 6:22 AM GMT
वैक्सीन : वायरस से लड़ने को भारत तैयार, 150 करोड़ डोज की कर ली एडवांस बुकिंग
X
वैक्सीन : वायरस से लड़ने को भारत तैयार, 150 करोड़ डोज की कर ली एडवांस बुकिंग photos ( social media)

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। आपको बता दें कि जितनी तेजी से इस संक्रमण का फैलाव बढ़ रहा है उतनी तेजी से इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन का परिक्षण हो रहा है। दुनिया के साथ भारत ने भी वैक्सीन को लेकर परिक्षण जारी कर दिया है। कई कंपनियों के परिक्षण के नतीजे अच्छे मिलते देख वैक्सीन के उत्पादन की बड़े पैमाने पर शुरुआत कर दी है।

दुनियाभर में हुई वैक्सीन की मांग पर तेजी

दुनियाभर के सभी देश वैक्सीन की मांग पर तेजी दिखा रहे हैं। इसके साथ - साथ भारत ने भी कोरोना वैक्सीन के लिए 150 करोड़ के डोज खरीदने की बात पर मोहर लगा दी है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन को भारत में साल के अंत तक लाने की बात कही गई थी। भारत वैक्सीन डोज खरीदने के मामले में तीसरे स्थान पर माना जा रहा है। आपको बतादें कि अमेरिका पत्रिका के मुताबिक पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे नंबर पर यूरोप ने वैक्सीन डोज खरीदने पर अपना नाम दर्ज करवाया है।

इन देशों ने बढ़ाया हाथ

कोरोना वैक्सीन डोज के लिए इन देशों ने अपने हाथ बढ़ाए है। आपको बता दें कि भारत 1. 5 अरब के डोज खरीदने की बात कर चूका है। इसके साथ - साथ अमेरिका ने 1 अरब डोज की बात कही है। और इसके साथ यूरोपीय देश ने 1. 2 अरब वैक्सीन डोज को खरीदने की बात कही है। 'लॉन्च एंड स्केल स्पीडोमीटर इनिशिएटिव' के अनुसार भारत, अमेरिका और यूरोप के बाद 'कोविड-19 वैक्सीन एडवांस मार्केट कमिटमेंट्स' के मामले में तीसरे नंबर पर है।

दुनियाभर में 8 अरब डोज बुक्किंग

ये भी देखें: कोरोना ने बढ़ाई चिंता: आयुक्त ने की अहम बैठक, दिए ये दिशा-निर्देश

दुनियाभर में कोरोना का ऐसा कहर हो गया है। जिसे देखते हुए अब सभी देश वैक्सीन की खरीद पर बात कर रहे हैं। आपको बता दें कि शोधकर्ताओं की माने तो अब तक 8 अरब से अधिक डोज की बुक्किंग हो चुकी है। अमेरिका दवा निर्माता फाइजर और उनके पार्टनर ने बताया की उनका टिका 95 फीसदी प्रभावी पाया गया है।

ये भी देखें: हनुमान का ये रूप देख दंग रह गए थे लोग, आज भी करते हैं याद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story