×

अमेरिका के नए रक्षा मंत्री को राजनाथ ने की कॉल, इस मुद्दे पर हुई दोनों प्रमुखों की बात

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज अमेरिका के नए रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन संग फोन पर बात की। उन्होंने लॉयड ऑस्टिन को नई जिम्मेदारियों के लिए बधाई दी

Shivani Awasthi
Published on: 27 Jan 2021 5:32 PM GMT
अमेरिका के नए रक्षा मंत्री को राजनाथ ने की कॉल, इस मुद्दे पर हुई दोनों प्रमुखों की बात
X

लखनऊ: भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज अमेरिका के नए रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन संग फोन पर बात की। उन्होंने लॉयड ऑस्टिन को नई जिम्मेदारियों के लिए बधाई दी और दोनों देशों के बीच सैन्य व रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने का इरादा जाहिर किया।

राजनाथ सिंह की अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन से हुई बात

दरअसल, पिछले हफ्ते ही अमेरिका में जो बाइडेन की सरकार बनी है। बाइडेन ने 46वे राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली, जिसके बाद पीएम मोदी समेत भारत के कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी। वहीं सत्ता परिवर्तन के बाद भारत और अमेरिका के बीच पहली उच्च स्तरीय बातचीत आज हुई, जब राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष अमेरिका के नवनियुक्त रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से फोन पर बात की।



भारत-अमेरिका के रणनीतिक-सैन्य रिश्तों को मजबूत करने पर चर्चा

राजनाथ सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा की, 'मैंने अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री ऑस्टिन से बात की और उनकी नियुक्ति पर उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दी। हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। हमने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के वास्ते पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।'

ये भी पढ़ेः किसान यूनियन में फूट: कई संगठन आंदोलन से अलग, धरना खत्म कर लौटे घर

नए अमेरिकी प्रशासन से नहीं पड़ेगा India-US की दोस्ती पर असर

दोनों नेताओं के बीच हुई इस वार्ता के बाद स्पष्ट हो गया है कि नए अमेरिकी प्रशासन में दोनों देशों के बीच की सहयोग और बहुपक्षीय रणनीतिक साझेदारी में कोई बदलाव नहीं आएगा। ट्रम्प शासन में भारत के साथ अमेरिका के जैसे रिश्ते थे, बिडेन भी उन रिश्तों को बढ़ाने की दिशा में भारत के साथ हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story