कल आएगी प्रलय: बुरेवी तूफान मचाएगा तबाही, खतरें में ये राज्य, रेड अलर्ट जारी

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के चक्रवात चेतावनी विभाग ने बुरेवी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। बुरेवी तूफान से बिगड़ते हालातों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों से बात की और केंद्र सरकार की तरफ से मदद का आश्वासन दिया।

weather cyclone Burevi IMD issues red alert for tamil nadu kerala heavy rainfall

लखनऊ: भारत संकट से घिरा हुआ है। एक तरफ कोरोना महामारी तो दूसरी तरह तूफ़ान और मौसम की मार।ये साल अल्फान, मूसलाधार बारिश, भूकंप के झटकों से भरा रहा तो अब साल के जाते जाते बुरेवी तूफ़ान तबाही मचाने आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को तूफ़ान भारत को बड़ा झटका दे सकता है।

बुरेवी तूफान का अलर्ट जारी

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के चक्रवात चेतावनी विभाग ने बुरेवी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका के ऊपर से चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। ये भारत के पश्चिम से उत्‍तर की ओर बढ़ गया है।

weather cyclone Burevi IMD issues red alert for tamil nadu kerala heavy rainfall

दक्षिण भारत के राज्यों पर मंडराया खतरा

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार तक बुरेवी तुफान मन्नार की खाड़ी से लगभग 40 किमी पश्चिम में, पम्बन से 120 किमी दक्षिण- पूर्व में और कन्याकुमारी से 260 किमी पूर्व-उत्तर तक पहुंच चुका है। तूफान की रफ्तार 70 -80 किमी प्रतिघंटे से लेकर 90 किमी प्रतिघंटे तक मानी जा सकती है। जिस रफ्तार से तूफान बढ़ रहा है, उसे देखते हुए आशंका है कि कल तक ये भारत में तगड़ा प्रहार कर सकता है।

ये भी पढ़ें- बह्मपुत्र नदी पर चीन का ये दावा, रक्षा में खड़ा भारत, कर रहा निगरानी

माना जा रहा है कि चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ शुक्रवार दोपहर तक पंबन क्षेत्र से लगभग पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा। कल तड़के पम्बन और कन्याकुमारी के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को बुरेवी पार करेगा। ऐसे में 4 दिसंबर की सुबह तक इसका प्रभाव दक्षिण तमिलनाडु के रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों और दक्षिण केरल के आसपास के जिलों में देखने को मिल सकता है।

weather cyclone Burevi IMD issues red alert for tamil nadu kerala heavy rainfall

समुद्र में लहरें भी तेज

बुरेवी तूफान से बिगड़ते हालातों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों से बात की और केंद्र सरकार की तरफ से मदद का आश्वासन दिया। तमिलनाडु के रामेश्वरम में चक्रवाती तूफान बुरेवी को ध्यान में रखते हुए तटीय क्षेत्रों में हवाओं के साथ-साथ समुद्र में लहरें भी तेज होने लगी हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App