×

Weather Alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

सोमवार को हुई भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में डूबने से 7 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 20 अगस्त तक

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Aug 2020 3:08 AM GMT
Weather Alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
X
भारी बारिश का खतरा : इन राज्यों पर मंडराया,अलर्ट जारी

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश ने बाढ के हालात ला दिए है। बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।चाहें यूपी बिहार हो या पवर्तीया इलाके हर जगह बारिश का कहर बरप रहा है। अब कई इलाकों में लगातार बारिश से हालात बेकाबू है। बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इधर हुई भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में डूबने से 7 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 20 अगस्त तक और अधिक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के नदियों में जल स्तर बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है। विभाग के मुताबिक कुछ पर्वतीय जिलों में बादल फटने की घटना हो सकती हैं। इसलिए उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में अलर्ट जारी किया गया है।

यह पढ़ें...गोंडा जिला BJP अध्यक्ष सूर्य नारायणः दृढ़ संकल्प से राजनीति में उदय

heavy rains

दिल्ली में बारिश: दिल्ली में 2 दिनों से हुई भारी बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली। हालांकि, मौसम विभाग ने महानगर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होते रहने की संभावना जताई है। मानसून एक बार फिर उत्तर की ओर आ गया है और अगले तीन दिन तक दिल्ली में रहने की उम्मीद है। यहां गुरुवार तक बारिश होते रहने की संभावना है।

बिहार में बारिश: गंगा में जल स्तर बढ़ने के साथ ही बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां बाढ़ ने 16 जिलों में 81.56 लाख लोगों को प्रभावित किया है। राज्य में बाढ़ से 25 लोगों की मौत हुई है। बक्सर, मुंगेर, भागलपुर, कहलगांव और पटना के दीघा घाट पर गंगा का जलस्तर बढ़ गया। बागमती, बरही गंडक, पुनपुन, खिरोई और घाघरा सहित कई अन्य नदियां राज्य के विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

788 गांवों में बाढ़ : उत्तर प्रदेश में 15 जिलों के 788 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य के आंबेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, गोण्डा, गोरखपुर, खीरी, कुशीनगर, मऊ, संत कबीरनगर और सीतापुर जिले बाढ़ प्रभावित हैं। उन्होंने बताया कि शारदा और सरयू-घाघरा नदियां कई जगहों पर खतरे के निशान को पार कर गई हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टीमें तैनात की गई हैं। यूपी में 1046 नावों को तैनात किया गया है।

यह पढ़ें...EC ने किया बड़ा एलान, अब इस तारीख के बाद होंगे चुनाव

heavy rains

ओडिशा में बाढ़ : ओडिशा में भी कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई। ओडिशा में 13 अगस्त से हो रही भारी बारिश ने कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है, सड़क संपर्क टूट गया है, कच्चे मकानों और फसलों को नुकसान पहुंचा है और दो लोगों की मौत हो गई। ओडिशा में 20 अगस्त तक मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लगातार हो रही मूसलधार बारिश की वजह से हीरा डैम लबालब भर गया है।

छत्तीसगढ़ में बाढ़: भारी बारिश के बाद बाढ़ छत्तीसगढ़ में भी जैसे हालात हैं।मौसम विभाग ने सुकमा जिले में 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसकी वजह से कई गांवों के लोगों का आना-जाना मुश्किल हो गया है।

तेलंगाना में खतरा : पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण तेलंगाना के विभिन्न हिस्से में जन जीवन प्रभावित हुआ है और निचले क्षेत्रों में जलजमाव हो गया है। गोदावरी नदी का स्तर 60.7 फुट पर पहुंच गया। इस तरह जलस्तर खतरे के तीसरे निशान को भी पार कर गया है. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में प्रशासिक तंत्र को अलर्ट पर रखा है। सोमवार को राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है।

यह पढ़ें...अब जेलों में मोबाइल इस्तेमाल करने वालों की खैर नहीं, होगी ये कड़ी कार्रवाई

heavy rains

आंध्र में डूबे 150 गांव: आंध्र प्रदेश में भी गोदावरी नदी उफान पर है। इससे पूर्वी और पश्चिम गोदावरी जिलों में कई गांव जलमग्न हैं। बाढ़ के कारण करीब 150 गांव डूब गए हैं। गोदावरी की सहायक गौतमी, वशिष्ठ और व्यनतेया नदियों में भी जलस्तर बढ़ गया है। बिजली आपूर्ति रोक दी गई है। यहां एसडीआरएफ (SDRF) और एनडीआरएफ (NDRF )की टीमों को तैनात किया गया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने युद्ध स्तर पर राहत अभियान चलाने को कहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story