×

चीन की धोखाधड़ी माफ, भारत जारी रखेगा मेडिकल उपकरणों का आयात

भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा साफ़ कहा गया कि चीन से मेडिकल उपकरणों का आयात इसी तरह आगे भी जारी रहेगा। चीन से 400 टन मेडिकल आपूर्ति भारत के लिए रवाना हुई है

Aradhya Tripathi
Published on: 24 April 2020 6:24 AM GMT
चीन की धोखाधड़ी माफ, भारत जारी रखेगा मेडिकल उपकरणों का आयात
X

पूरे देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा लगातार इस वायरस पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में भारत ने वायरस की टेस्टिंग के लिए चीन से रैपिड किट का आयात किया था। जिसको लेकर अब पूरे देश में हाहाकार मचा है। राजस्थान व बंगाल ने चीन से आई इन रैपिड टेस्ट किट पर सवाल उठाए हैं। जिसके बाद ICMR ने राज्यों को इसका उपयोग न करने की सलाह भी दी है। लेकिन इस सब के बाद भी भारत की ओर से साफ़ कह दिया गया है कि चीन से मेडिकल उपकरणों का आयात जारी रहेगा।

जारी रहेगा चीन से मेडिकल आयात

भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा साफ़ कहा गया कि चीन से मेडिकल उपकरणों का आयात इसी तरह आगे भी जारी रहेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के अनुसार, '' पिछले दो सप्ताह में चीन के पांच शहरों से लगभग दो दर्जन उड़ानें आरटी-पीसीआर किट लेकर लगभग 400 टन मेडिकल आपूर्ति के साथ भारत के लिए रवाना हुईं। कुछ दिनों में करीब 20 उड़ानें भारत आएंगी और रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट, पीपीई किट, थर्मामीटर आदि मेडिकल उपकरण चीन से लेकर आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- रूसी वैज्ञानिक ने कोरोना को बताया चीनी वैज्ञानिकों की सनक, बोले- ऐसे बनाया वायरस

प्रवक्ता ने कहा कि मेडिकल उपकरणों की खरीद अब बढ़ रही है, और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये और भी बढ़ेगी। इस्सी बीच सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है कि भारत भी चीन के साथ साथ किट्स का परिक्षण कर रहा है। आगे सिर्फ उन मेडिकल कंपनियों से सप्लाई ली जायेगी जिन्हें परिक्षण में क्लीयरेंस मिलेगा। सूत्रों ने बताया कि भारत ने चीन के अलावा दक्षिण कोरिया और सिंगापुर कंपनियों से भी 37 लाख के किट के आर्डर दिए हैं।

भारत अन्य देशों की कर रहा मदद

ये भी पढ़ें- सहारनपुर में एक दिन में मिले 12 केस, यूपी में संक्रमितों आंकड़ा पहुंचा 1553

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि हमें उम्मीद है कि बढती मांग को देखते हुए कंपनी उत्पादन में तेजी लाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि पड़ोसी और मध्य एशिया के देशों के साथ ही अफ्रीका, लैटिन अमेरिका के देशों को हमने 5 मिलियन हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) टैबलेट गिफ्ट किया है। प्रवक्ता ने जानकारी दी कि 1.32 मिलियन पैरासिटामॉल टैबलेट अन्य साझीदार देशो को भी भेजी जा रही हैं। प्रवक्ता की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि 40 देशों के लिए लगभग 285 मिलियन एचसीक्यू, 60 देशों के लिए 500 मिलियन पीसीएम टैबलेट की वाणिज्यिक खेप को मंजूरी दी गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story