×

LAC पर तैयार वायुसेना: हर मुकाबले के लिए डटकर खड़ा देश, चीन की साजिशें फेल

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने चीन को उसकी नापाक हरकतों से बाज नहीं आने पर करारा जवाब दिया है। धोखेबाज देश चीन की तैयारियों के सवाल के जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 'ये सारे एक्शन हो रहे हैं हम मॉनिटर कर रहे हैं और इन सबके हिसाब से हमे जो तैयारियां और तैनाती करनी हैं जो प्लानिंग करनी हैं वो हो रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Feb 2021 8:03 AM GMT
LAC पर तैयार वायुसेना: हर मुकाबले के लिए डटकर खड़ा देश, चीन की साजिशें फेल
X
हमने कई क़दम उठाए है। फाइटर स्क्वाड्रन की कमी को पूरा करने के लिए अभी हमने दो स्क्वाड्रन लिए है। राफेल का पहला स्क्वाड्रन लगभग पूरा हो गया है।

नई दिल्ली। भारत हर मुश्किल को कड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है। ऐसे में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि हम कॉम्बेट कैपेबिलिटी को बढ़ा रहे है। इस बारे में उन्होंने कहा कि नॉर्दर्न एडवर्सरी के हिसाब से जो अपनी कैपेबिलिटी बढ़ा रहे है वो पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भी इस्तेमाल होगी। भारतीय वायुसेना, पड़ोसी मुल्कों का सामना करने को तैयार है। दुश्मन देश चीन के फाइटर JF -17 की तुलना में जो मौजूदा तेजस है वो भी आगे है और जो अभी 83 मार्क 1 ऑर्डर किया है वो तो उससे काफी आगे है।

ये भी पढ़ें... भारतीय सेना ने तीन सालों में मार गिराए 635 आतंकी, कांपे दहशतगर्द

हर मुकाबले के लिए तैयार

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने चीन को उसकी नापाक हरकतों से बाज नहीं आने पर करारा जवाब दिया है। धोखेबाज देश चीन की तैयारियों के सवाल के जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 'ये सारे एक्शन हो रहे हैं हम मॉनिटर कर रहे हैं और इन सबके हिसाब से हमे जो तैयारियां और तैनाती करनी हैं जो प्लानिंग करनी हैं वो हो रही हैं। इसके मुक़ाबले के एक्शन हम भी ले रहे हैं।'

आगे वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'हमने कई क़दम उठाए है। फाइटर स्क्वाड्रन की कमी को पूरा करने के लिए अभी हमने दो स्क्वाड्रन लिए है। राफेल का पहला स्क्वाड्रन लगभग पूरा हो गया है और दूसरा भी तैयार हो जाएगा जल्दी हो।

Air Force Chief RKS Bhadauria फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...जम्मू में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, गंभीर रूप से घायल एक पायलट की मौत

दूसरा स्क्वाड्रन भी रेडी

ऐसे में आगे कहते उन्होंने कहा- तो जो कमी महसूस हो रही थी वो काफी हद तक पूरी हो गई है। अब नंबर और बढ़ेंगे जिसके लिए ये 83 तेजस हमें चार स्क्वाड्रन देगा। उसी बीच एलएसी(LAC) का दूसरा स्क्वाड्रन भी रेडी हो रहा है इन सबसे नंबर बढ़ने शुरू हो जाएंगे।'

इसी कड़ी में एयर चीफ मार्शल ने कहा कि चीन के साथ जारी तनाव के बीच इमरजेंसी खरीद की गई है। भारतीय वायुसेना की तरफ से भी जो तत्काल जरूरत थी वो हमने किया। वहीं कई करार भी हुए हैं और उसके लिए हमें बजट भी दे दिया गया है तो सब एक्शन लिए गए हैं।

साथ ही वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'चाहे वन फ्रंट हो या टू फ्रंट हो, हम हर चीज़ के लिए तैयार हैं। और ऐसे में सामने चीन की चुनौती है और इसके लिए हमने जरूरी कदम उठाए हैं।'

ये भी पढ़ें...चौरी-चौरा शताब्दी समारोह, सेनानियों के परिजनों को किया गया सम्मानित

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story