×

भारत की नई तैयारी: वायुसेना करेगी दुश्मनोें का खात्मा, 56 विमान होंगे शामिल

कामयाबी हासिल करने वाला देश भारत अब नई तैयारियों में लगा हुआ है। भारतीय वायुसेना(Indian Airforce) के आने-जाने के लिए बेहतर सुविधा देने के लिए सरकार अगले कुछ माह में 56 विमान खरीदने का सौदा करने जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jan 2021 5:24 AM GMT
भारत की नई तैयारी: वायुसेना करेगी दुश्मनोें का खात्मा, 56 विमान होंगे शामिल
X
कंपनी के साथ मिलकर 40 विमानों का निर्माण मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही किया जाएगा। विमान खरीदने की प्रक्रिया करीब पूरी हो चुकी है

नई दिल्ली: दुश्मनों को खदेड़ते हुए कामयाबी हासिल करने वाला देश भारत अब नई तैयारियों में लगा हुआ है। भारतीय वायुसेना(Indian Airforce) के आने-जाने के लिए बेहतर सुविधा देने के लिए सरकार अगले कुछ माह में 56 विमान खरीदने का सौदा करने जा रही है। ऐसे में 2.5 अरब डॉलर के इस सौदे के तहत विमान कंपनी एयरबस के साथ भारतीय कंपनी की परियोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। हालाकिं ये परियोजना रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया मुहिम के तहत पूरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें... मुंबईः शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी से ED ने की करीब तीन घंटे पूछताछ

अपनी तरह का पहला समझौता

ऐसे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि यह अपनी तरह का पहला समझौता है, जिसमें दो निजी कंपनियों की भागीदारी है। समझौते के तहत एयरबस से सी-295 नामक 16 परिवहन विमान खरीदे जाएंगे।

साथ ही कंपनी के साथ मिलकर 40 विमानों का निर्माण मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही किया जाएगा। विमान खरीदने की प्रक्रिया करीब पूरी हो चुकी है और जल्द ही करार पर भी अंतिम मुहर लगा दी जाएगी।

INDIAN ARMY फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीनी सेना जंग करेगी: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, हर सेकेंड रहें तैयार

56 सी-295 विमान खरीदे

इस बारे में रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, एयरबस के साथ भारतीय कंपनी की भागीदारी के तहत 56 सी-295 विमान खरीदे जाएंगे। भारत में 40 विमानों का निर्माण को भी करीब करीब मंजूरी मिल चुकी है और जल्द ही इस समझौते पर भी हस्ताक्षर हो जाएंगे। केंद्र सरकार वायुसेना के एवरो विमानों की जगह सी-295 विमान लाने जा रही है।

बीते माह भी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के लिए 28 हजार करोड़ रुपये के हथियार और सैन्य उपकरण खरीदने को इजाजत दी थी।जिसमें 6 एयरबोर्न वार्निंग और कंट्रोल सिस्टम विमान भी सम्मिलित हैं। अब देश की सेना दुश्मनों का खात्मा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ये भी पढ़ें...LoC पर आतंकी इकट्ठा: हो रही भयानक हमले की तैयारी, अलर्ट हुए सेना के जवान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story