चीनी सेना जंग करेगी: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, हर सेकेंड रहें तैयार

राष्ट्रपति जिनपिंग ने चीनी सेना को जंग के लिए हर सेकेण्ड तैयार रहने के आदेश देते हुए स्पष्ट कर दिया कि वह जंग से पीछे नहीं हटेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 5 Jan 2021 1:16 PM GMT
चीनी सेना जंग करेगी: राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिया आदेश, हर सेकेंड रहें तैयार
X
ऐसे में सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीन के गुआंगडोंग इलाके में एक सैन्य अड्डे के दौरे के दौरान शी जिनपिंग ने ये बात अपनी सेना से कही है।

नई दिल्ली: चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी का नेतृत्व कर रहे देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को हर समय युद्ध के लिए तैयार रखने को कहा है। किसी भी सेकेंड' कार्रवाई को तैयार रहने के लिए उन्होंने वास्तविक युद्ध परिस्थितियों में ट्रेनिंग बढ़ाने के आदेश दिए।

राष्ट्रपति शी जिंगपिंग ने चीनी सेना को दिया आदेश

दरअसल, चीन पड़ोसी देशो की सीमा में जबरन घुसपैठ करके सीमा विस्तार में लगा हुआ है। ऐसे में चीनी सेना और राष्ट्रपति जिंगपिंग को कई अन्य देशों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसमें लद्दाख में भारत के साथ भी चीन का तनाव जारी है। हांगकांग- ताइवान के प्रति चीन के रवैये से ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका नाराज है। साउथ चाइना सी में आये दिन गतिविधियों से जापान और अमेरिका चीन को चेतावनी दे चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः तबाही लाया बर्ड फ्लू: अगर दिखें ऐसे एक भी लक्षण, तो तुरंत ही हो जाएँ सावधान

हर सेकेंड जंग के लिए रहो तैयार

इन सब के बीच चीनी सेना की ताकत बढ़ाने को लेकर 1 जनवरी यानी नए साल से चीन के राष्ट्रीय रक्षा कानून में संशोधन हुआ। वहीं राष्ट्रपति जिनपिंग ने भी सेना को जंग के लिए हर सेकेण्ड तैयार रहने के आदेश देते हुए स्पष्ट कर दिया कि वह जंग से पीछे नहीं हटेंगे।

china troops

लड़ाई के लिए टेक्नॉलजी के इस्तेमाल पर बढ़ाया

राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएलए से कहा कि अग्रिम टकरावों का इस्तेमाल सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए होना चाहिए। वहीं सैन्य अभ्यास में टेक्नॉलजी के इस्तेमाल बढ़ाया जाए। चीन की ही एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ने कहा कि सेना कंप्यूटर सिम्यूलेशन और ऑनलाइन कॉम्बैट ड्रिल्स के साथ साथ हाई टेक और इंटरनेट के इस्तेमाल को बढ़ावा दें।

ये भी पढ़ेंः एलियंस पर बड़ा खुलासा: अंतरिक्ष से धरती पर भेजा कुछ ऐसा, जान उड़ जाएंगे होश

चीन का कई देशों संग तनाव जारी

गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति का ये आदेश सेना को ऐसे वक्त में दिया गया, जब उनका विवाद कई देशों से चल रहा है और सीमा पर भारत से तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा। पिछले साल जून में लद्दाख में दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमे भारत के 20 जवान शहीद हो गए, वहीं चीन के 35 सैनिक मारे गए। हालाँकि चीन ने पीएलए के मरने वाले सैनिकों की संख्या की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की।

China Army

भारत संग चीन का लद्दाख विवाद

उसके बाद से ही भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई बार वार्ता हुई लेकिन सब बेनतीजा निकली। सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों की तैनाती जस से तस बनी हुई है। इस कड़ाके की ठंड में भी दोनों देशों की आर्मी बॉर्डर पर मुस्तैद खड़ी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story