×

वायुसेना से कांपे दुश्मन: किया शक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण, एयर मार्शल रहे मौजूद

भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम आकाश और रूस निर्मित इगला मिसाइल का मंगलवार को परीक्षण किया। इस दौरान चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी मौजूद रहे। 

Shreya
Published on: 3 Dec 2020 4:30 AM GMT
वायुसेना से कांपे दुश्मन: किया शक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण, एयर मार्शल रहे मौजूद
X
वायुसेना से कांपे दुश्मन: किया शक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण, एयर मार्शल रहे मौजूद

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम आकाश (Air Defense System Akash) और रूस निर्मित इगला मिसाइल (Igla missiles) का परीक्षण किया। इस बारे में बताते हुए वायुसेना अधिकारियों ने बताया कि मिसाइल लांच करने की यह एक्सरसाइज 23 नवंबर से दो दिसंबर तक चल रहे नियमित अभ्यास (Regular practice) का हिस्सा थी।

यह परीक्षण सूर्यलंका एयरफोर्स स्टेशन पर किया गया

स्वदेश एयर डिफेंस सिस्टम आकाश और रूस निर्मित इगला मिसाइल का यह परीक्षण आंध्र प्रदेश में सूर्यलंका एयरफोर्स स्टेशन (Suryalanka Air Force Station) पर मंगलवार को किया गया था। यह परीक्षण रेगुलर प्रैक्टिस के तहत हुआ। इस बात की जानकारी वायुसेना अधिकारियों ने दी है। वहीं इस दौरान वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी (Air Marshal HS Arora, VCAS) भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: भारत की ये वैक्सीन: दो पर जल्द खुशखबरी, जानें कब से मिलेंगे डोज

Igla missiles (फोटो- ट्विटर)

क्या था इस परीक्षण का मकसद

बताया जा रहा है कि इस परीक्षण का मकसद वायुसेना कर्मियों को असली युद्ध जैसी परिस्थितियों जैसा अभ्यास कराना है। एक अधिकारी ने इस मामले में कहा कि जहां देश लगातार कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) की चुनौती का सामना कर रहा तो इंडियन एयर फोर्स मौजूदा सुरक्षा हालात पर नजर बनाए हुए है। साथ ही लगातार अपनी परिचालन क्षमता परख रहा है। वहीं एयर मार्शल एचएस अरोड़ा ने वायुसेना के सैनिकों को संबोधित करते हुए अभ्यास में हिस्सा ले रही युद्धक स्क्वाड्रनों के पेशेवर रुख की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें: भोपाल गैस त्रासदीः 36 साल, सारे दोषी आजाद, पीड़ित बेबस

Air Marshal HS Arora, VCAS (फोटो- ट्विटर)

एचएस अरोड़ा ने जवानों से कही ये बात

इसके साथ ही एचएस अरोड़ा ने जवानों से कहा कि अभ्यास में सीखी बातों को किसी भी हालात में इस्तेमाल करने के लिए तैयार रहें। बता दें कि बीते मई महीने से ही पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ गतिरोध जारी है। इस बीच दुश्मनों के किसी भी चाल का जवाब देने के लिए एयर डिफेंस सिस्टम आकाश तैनात किया गया है। साथ ही इगला मिसाइल सिस्टम भी वहां पर तैनात किया गया है।



यह भी पढ़ें: शहाबुद्दीन हुआ आजाद! कोर्ट का बड़ा फैसला, अब खुली हवा में सांस लेगा बाहुबली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story