LAC पर सेना का कमाल: 72 घंटों में बनाया पुल, चीन के चलते ये उठाया कदम

चीन की हरकतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना ने युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच हालात को भांपते हुए सेना ने नियंत्रण रेखा के पास केवल 72 घंटे में एक पुल का निर्माण कर दिया है।

Published by Shreya Published: January 22, 2021 | 4:48 pm
bridge lac

LAC पर सेना का कमाल: 72 घंटों में बनाया पुल, चीन के चलते ये उठाया कदम (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: बीते कई महीनों से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है। सीमा पर कई बार ड्रैगन की ओर से उकसावे वाली हरकत देखने को मिली है, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। चीन की हरकतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना ने युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।

सेना ने केवल 72 घंटों में बनाया 60 मीटर लंबा पुल

इस बीच हालात को भांपते हुए सेना ने नियंत्रण रेखा के पास केवल 72 घंटे में एक पुल का निर्माण कर दिया है। अग्रिम मोर्चे पर सेना के वाहन और साजोसामान तीव्र गति से पहुंचने लगे हैं। सेना द्वारा ये पुल श्योक नदी पर बनाया गया है, जो कि 60 मीटर लंबा है। इससे सेना ने यह साबित कर दिखाया है कि वह किसी भी समस्या का समाधान पल में करने की क्षमता रखते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रेम संबंध की पोल खुलने पर पिटाई के डर से युवक तार फांदकर जा पहुंचा पाकिस्तान

Bridge
(फोटो- सोशल मीडिया)

कश्मीर में भी इंजीनियरों ने किया कमाल

वहीं कश्मीर की लाइफलाइन जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर रामबन के पास एक हिस्सा ढह गया, जिससे हाईवे बंद हो गया। इससे कश्मीर को राशन-पानी, पेट्रोल-डीजल जैसी जरुरी चीजों की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार बन गए। वहीं मामले में हाईवे अथॉरिटी की टीम ने हाथ खड़े कर दिए और निर्माण पूरा करने के लिए 20 दिन का वक्त मांगा।

यह भी पढ़ें: धमाके से दहला J&K: जवानों पर हुआ भयानक हमला, वाहन को बनाया निशाना

जवानों के राह में आई अड़चनों को दूर करते हैं ये इंजीनियर

ऐसे में भारतीय सेना के इंजीनियरों ने मोर्चा संभाला और 60 घंटे के अंदर 120 फीट लंबे वैकल्पिक बैली पुल का निर्माण कर दिया। इसके बाद कश्मीर को तमाम आपूर्ति सुचारू हो चुकी है। इससे पहले बीते साल लद्दाख में सेना ने 260 फीट लंबा सस्पेंशन ब्रिज 40 दिन में बना दिया था। देश और देश के नागरिकों की सेवा में लगे सेना के जवानों को किसी भी कदम पर दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसलिए सेना के इंजीनियर हर मौके पर अपनी करामात दिखाते हैं और सेना की राह को आसान बनाते हैं।

यह भी पढ़ें: विमान से कांपा पाकिस्तान: सीमा पर भारत ने मारी दहाड़, आसमान में गरजे हमारे योद्धा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App