×

ऐसे हराएंगे चीन को: अब भारतीय सेना होंगे अदृश्य, जानिए क्या है प्लान

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय सेना अपनी ताकत बढ़ाने की तैयारी में है। अब भारतीय सेना का जांबाज चीन का सामना अदृश्य होकर करेंगे।

Shreya
Published on: 14 Dec 2020 6:55 AM GMT
ऐसे हराएंगे चीन को: अब भारतीय सेना होंगे अदृश्य, जानिए क्या है प्लान
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बीते मई महीने से ही पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC पर तनाव जारी है। दोनों पक्ष लगभग 8 महीनों से आमने-सामने हैं। खबर है कि ठंड में भी स्थिति ऐसे ही बरकरार रहने वाली है। हालांकि एलएसी पर भारत मजबूत स्थिति में है। जिसे देखते हुए चीन अब तकनीक के जरिए अपने सैनिकों को मजबूत रखने की फिराक में है। लेकिन वो भारत को कम समझने की कोशिश बिल्कुल ना करें। माना जा रहा है कि कुछ समय में भारतीय सैनिकों के पास ऐसे कपड़े आ जाएं जिससे वे अदृश्य हो जाएं, यानी दिखाई ही ना दें।

ऐसे कपड़े पहनकर गायब होंगे सैनिक

जी हां, भारतीय सैनिकों के पास जल्द ही ऐसे कपड़े आ सकते हैं, जिससे वे अदृश्य हो जाएंगे। दक्षिण कोरिया ने इस दिशा में काम भी करना शुरू कर दिया है। साउथ कोरिया ने हाल ही में ऐसी Cloaking Skin तैयार की, जिसे पहनने के बाद सैनिक अपने आसपास के वातावरण में ऐसा घुल मिल जाए कि दिखाई न दे। वैज्ञानिकों की ये कोशिश वैज्ञानिक जर्नल एडवांस्ड फंक्शनल मटेरियल्स में छपी है। बताया जा रहा है कि ये पूरी तरह से अत्याधुनिक होंगे और थर्मल-कंट्रोल्ड होंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में ट्रैफिक अलर्ट: बंद हुए ये सब रास्ते, किसान आंदोलन का बड़ा असर

पहनने में काफी फ्लेक्जिबल

इसे कुछ इस तरह से तैयार किया जाएगा कि सैनिक इसे पहनने के बाद थर्मल इमेजिंग कैमरा को भी देख सकेंगे। इससे सैनिक किसी के पकड़ में नहीं आ पाएंगे और अदृश्य होकर अपने दुश्मनों का खात्मा कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि यह पहनने में काफी फ्लेक्जिबल होंगे, ताकि सब पर फिट आ सकें। इस आर्टिफिशयल स्किन के पीछे एक खास साइंस काम करता है। इसमें पिक्सेलराइज्ड स्क्रीन होती है जो थर्मोक्रोमिक लिक्विड क्रिस्टल यानी TLC का इस्तेमाल करती है। TLC खास तापमान पर एक खास रंग में बदल जाता है। बता दें कि वैज्ञानिक हीट ट्रांसफर में पहले से ही इसका इस्तेमाल कारते हैं।

यह भी पढ़ें: भीषण बारिश- घना कोहरा: इन राज्यों में अलर्ट जारी, शुरू हुई झमाझम बर्फबारी

indian army on lac (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

पांच सेकेंड के अंदर ही गायब होंगे सैनिक

बताया जा रहा है कि इसे पहनने के बाद महज पांच सेकेंड के अंदर ही सैनिक अपने आसपास के वातावरण में घुल जाता है, जिससे वो दिखाई नहीं देता। यह सैनिक के स्किन को भी छिपा देता है। इसे इस तरह तैयार किया जाएगा कि अगर सैनिक बर्फीले स्थान पर इसे पहनते हैं तो वह बर्फ जैसे ही दिखेंगे। इससे उनकी स्किन या कपड़ों का कोई हिस्सा नहीं दिखेगा। इसे आसान से पहना जा सकता है और किसी भी मिशन में सैनिकों को इसे पहनने के बाद असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है। अनुमान है कि जल्द ही तमाम देशों की सेनाएं इस सैनिकों की ताकत बढ़ाने के लिए ले सकेंगी।

दुश्मनों के नापाक इरादों से निपटने में मिलेगी मदद

हालांकि दक्षिण कोरिया और किसी देश के बीच इसे लेकर किसी तरह का करार होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। एक मीडिया रिपोर्ट में भारतीय सेना के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस तरह की आर्टिफिशियल स्किन दुनिया के सबसे ऊंचे लड़ाई के मैदान में काफी कारगर साबित हो सकती है। खासतौर से चीन और पाकिस्तान जैसे देशों के नापाक इरादों से निपटने में इससे काफी मदद मिलेगी। बता दें कि दक्षिण कोरिया और चीन के बीच पहले से ही तनाव चल रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह देश भारत से इस तकनीक का सौदा कर ले।

यह भी पढ़ें: चीन की हर चाल होगी नाकाम: भारत उठाने जा रहा ये बड़ा कदम, ड्रैगन हो जाएगा पागल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story