×

UAE और सऊदी अरब के दौरे पर जाएगे सेना प्रमुख नरवडे, पाकिस्तान हुआ बेचैन

बता दें कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का यह पहला दौरा है। भारतीय सेना के अनुसार, सेना प्रमुख सबसे पहले UAE जाएंगे और वहां 12 दिसंबर तक रुकेंगे। UAE दौरे के बाद वह 13 और 14 दिसंबर को सऊदी अरब के दौरे रहेगें।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 6:12 AM GMT
UAE और सऊदी अरब के दौरे पर जाएगे सेना प्रमुख नरवडे, पाकिस्तान हुआ बेचैन
X
UAE और सऊदी अरब के दौरे पर जाएगे सेना प्रमुख नरवडे, पाकिस्तान हुआ बेचैन

अबू धाबी: देश की सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे अन्य देशों से अपने रिश्ते मजबूत करने में जुटे हुए हैं। नेपाल दौरे के बाद सेना प्रमुख अब सऊदी और UAE के दौरे पर जा रहे हैं। माना जा रहा है कि यह दौरा काफी खास हो सकता है । पाकिस्तान से UAE और सऊदी अरब से रिश्ते खराब होने के बाद भारत के इस दौरे को लेकर उसे बड़ा झटका लगा है। बता दें कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का यह पहला दौरा है। भारतीय सेना के अनुसार, सेना प्रमुख सबसे पहले UAE जाएंगे और वहां 12 दिसंबर तक रुकेंगे। UAE दौरे के बाद वह 13 और 14 दिसंबर को सऊदी अरब के दौरे रहेगें।

सऊदी अरब के दौरे पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे सऊदी अरब के रॉयल सऊदी लैंड फोर्स और जाइंट फोर्स हेडक्वार्टर जाएंगे। वे किंग अब्दुल अजीज मिलिट्री एकेडमी का दौरा करेंगे। वहां वह सऊदी अरब के नेशन डिफेंस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट और फैकल्टी से भी सेना प्रमुख की मुलाकात करेगें। बता दें कि कुछ समय से भारत और सऊदी अरब के बीच के रिश्ते पहले से अच्छे हुए हैं।

ये भी पढ़ें:फिल्म इंडस्ट्री को तगड़ा झटका: अब इस मशहूर एक्ट्रेस ने की आत्महत्या, यहां मिली लाश

india-Saudi Arab-pak

डिफेंस इक्विपमेंट पर सऊदी ने दिखाई दिलचस्पी

माना जा रहा है कि भारत और सऊदी अरब मिलकर डिफेंस इक्विपमेंट बनाने पर विचार कर रहे हैं और इस योजना पर सऊदी अरब काफी दिलचस्पी भी दिखाई है। सऊदी अरब चीन, अमेरिका और जापान के बाद भारत का चौथा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। वहीं, भारत में करीब 18% कच्चे तेल का आयात सऊदी अरब से ही होता है।

दोनों देशों से रिश्ते बिगाड़ चुका है पाक

कुछ समय पहले ही कश्मीर को लेकर सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच खट्टास पैदा हो गई थी। बता दें कि पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर के मुद्दे को लेकर सऊदी अरब को चुनौती दे डाली थी, जिससे नाराज सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने सेना प्रमुख कमर बाजवा को भेजा, लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। ऐसे में भारत का सऊदी अरब दौरे पर जाना, पाकिस्तान को रास नहीं आ रहा है।

ये भी पढ़ें:UP: आज कानपुर जाएंगे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, मृतक संजीत के परिजनों से करेंगे मुलाकात

कर्ज में डूबा पाक

बता दें कि कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान ने सऊदी अरब और UAE अपनी राय रखी थी। पाक के इस मसले पर दोनों देशों ने साथ देने से इनकार कर दिया था। जानकारी के मुताबिक ,पाकिस्तान पर सऊदी अरब के 1 अरब डॉलर कर्ज है इसके अलावा, यूएई के 2 अरब डॉलर का भी कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है जिसे उसे जल्द लौटाना पड़ सकता है। कर्ज लौटने को लेकर यूएई ने पाकिस्तानी नागरिकों को नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story