25 हजार करोड़ की डील: नौसेना के इस सौदे में टाटा-अडानी समेत ये हैं शामिल

इस डील की अंतिम दौड़ में टाटा, अडानी, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम और भारत फोर्ज को भारतीय नौसेना के 25 हजार करोड़ रुपये के 111 नौसेना हेलिकॉप्टरों के स्वदेशी निर्माण के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना की 25 हजार करोड़ रुपये की चॉपर डील का खाका तैयार हो गया है। इस डील की अंतिम दौड़ में टाटा, अडानी, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम और भारत फोर्ज को भारतीय नौसेना के 25 हजार करोड़ रुपये के 111 नौसेना हेलिकॉप्टरों के स्वदेशी निर्माण के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

ये भी पढ़ें—क्या RTI के दायरे होंगे SC व चीफ जस्टिस, जानने के लिए करिए बुधवार तक इंतजार

बता दें कि ये चारों कंपनियां 111 नेवल यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के स्वदेशी विनिर्माण के लिए 25,000 करोड़ रुपये के सौदे वाली परियोजना के लिए रणनीतिक भागीदार के रूप में शामिल हो रहे हैं। लेकिन देखना ये होगा कि आखिर डील किसके हाथ में फाइनल होकर जाती है।

बता दें कि स्वदेशी उद्योग की रक्षा विनिर्माण क्षमता विकसित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की रणनीतिक साझेदारी नीति की पहली परियोजना के तहत, भारतीय और विदेशी फर्मों के बीच संयुक्त उपक्रम के माध्यम से 111 हल्के हेलीकॉप्टरों का निर्माण स्वदेशी रूप से किया जाना है।

ये भी पढ़ें—SBI का GDP ग्रोथ चार्ट रिपोर्ट कर रहा है अगाह, समय रहते हो जाए सावधान

नौसेना अब सरकार के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए भारतीय और विदेशी दोनों निर्माताओं के शॉर्टलिस्ट नामों के साथ रक्षा अधिग्रहण परिषद के पास मामले को ले जाएगी, ताकि इसकी शॉर्टलिस्ट के लिए सरकार से मंजूरी मिल सके और प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।